सर्वाधिक पढ़ी गईं

EPFO से निकाल पाएंगे 3 महीने का वेतन या PF की 75% रकम, कोरोना काल में बेहाल लोगों को मिलेगी राहत

EPFO ने अपने पांच करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को दूसरी बार कोविड-19 एडवांस निकालने की मंजूरी दे दी है.

Updated: May 31, 2021 8:17 PM
EPFO covid advance for employees can withdraw three months salary or 75 percent of their PFEPFO ने अपने पांच करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को दूसरे कोविड-19 एडवांस का फायदा लेने की मंजूरी दे दी है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने पांच करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए दूसरे कोविड-19 एडवांस का फायदा लेने की मंजूरी दे दी है. इससे पहले पिछले साल ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को महामारी की वजह से आपात स्थितियों से निपटने के लिए कोविड-19 एडवांस निकालने की इजाजत दी थी. इसके तहत कर्मचारियों को अपने पीएफ अकाउंट में क्रेडिट से 75 फीसदी तक का नॉन-रिफंडेबल एडवांस या 3 महीने की बेसिक सैलरी और DA निकालने की इजाजत है. इनमें से जो भी कम है, वह निकाल सकते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पहले किया था प्रावधान

श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान अपने सब्सक्राइबर्स को समर्थन देने के लिए, ईपीएफओ ने अब अपने सदस्यों को दूसरे नॉन-रिफंडेबल कोविड-19 एडवांस का फायदा लेने की इजाजत दे दी है. इसमें कहा गया है कि महामारी के दौरान सदस्यों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए खास विद्ड्रॉल का प्रावधान मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत किया गया था.

India FY21 GDP: वित्त वर्ष 2020-21 में देश की जीडीपी 7.3% घटी, मार्च तिमाही में 1.6% की ग्रोथ

इसके लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एंप्लॉयज प्रोविडेंट फंड स्कीम, 1952 में आधिकारिक गैजेट में नोटिफिकेशन के जरिए पैराग्राफ 68L में सब पैरा (3) डाला गया है. इस प्रावधान के तहत, तीन महीने की बेसिक सैलरी और DA या पीएफ अकाउंट में क्रेडिट से 75 फीसदी तक का नॉन-रिफंडेबल विद्ड्रॉल, जो भी कम है, वह करने की सुविधा दी गई है. सदस्य कम राशि के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

कोविड-19 एडवांस महामारी के दौरान EPF सदस्यों के लिए बड़ी मदद साबित हुआ है, खासकर उन लोगों के लिए, जिनका मासिक वेतन 15 हजार रुपये से कम है. अभी तक ईपीएफओ ने 76.31 लाख से ज्यादा कोविड-19 एडवांस क्लेम का सेटलमेंट किया है, जिससे कुल 18,698.15 करोड़ रुपये का वितरण हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. EPFO से निकाल पाएंगे 3 महीने का वेतन या PF की 75% रकम, कोरोना काल में बेहाल लोगों को मिलेगी राहत
Tags:EPFO

Go to Top