मुख्य समाचार:

गर्मी में अब बिजली बिल की नो टेंशन! घर बैठे करिए कैलकुलेशन और बचाइए पैसा

अधिकतर ऐसा होता है कि महीना बीतने के बाद जब हमारे हाथ में बिल आता है, तब हमें पता चलता है कि हमने बिजली की कितनी खपत की.

April 5, 2019 3:55 PM
electricty consumption, how much electricty bill, 2 bhk flat, electricty bill, इलेक्ट्रसिटी बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, बिजली खपत, बिजली बिलबेसिक गणित की जानकारी से आप खुद बिजली बिल कैलकुलेट कर सकते हैं.

Electricity Bill: गर्मियों का सीजन आ गया है और इस समय बिजली की खपत भी बढ़ जाती है. इस समय फ्रिज, AC, कूलर का प्रयोग होने के कारण बिजली का बिल बढ़ा हुआ आता है. अधिकतर ऐसा होता है कि महीना बीतने के बाद जब हमारे हाथ में बिल आता है, तब हमें पता चलता है कि हमने बिजली की कितनी खपत की. हालांकि, इसे जानना बहुत मुश्किल नहीं है कि आप कितनी बिजली की खपत कर रहे हैं. इसके लिए आपको बेसिक गणित जानने की ही जरूरत है.

एक सामान्य उदाहरण लें तो मान लेते हैं कि आप दिल्ली एनसीआर में किसी 2बीएचके फ्लैट में रहते हैं. आपको कितना बिजली का बिल भरना पड़ सकता है, आइए इसका आकलन करते हैं.

2BHK फ्लैट में बिजली खपत करने वाले उपकरण

मान लेते हैं कि आपके 2 बीएचके फ्लैट में 8 एलईडी लगे हुए हैं. दो कमरों में 15-15 वॉट के एक-एक एलईडी, हॉल में 15-15 वॉट के दो सीएफएल, दोनों टॉयलेट 5-5 वॉट के दो, किचन में पांच वॉट का एक और 15 वॉट का एक एलईडी बाहर लगा हुआ है. इसके अलावा आपके यहां दोनों कमरों और हॉल में 40 वॉट के तीन पंखे लगे हुए हैं. इसके अलावा आपके पास 200 वॉट का एक कूलर, 1 टन की एक एसी, 350 वॉट का एक सामान्य आकार का एक फ्रिज और 22 इंच वाली टीवी है.

ये भी पढ़ें…गर्मियों में कैसे करें कार की देखभाल, धूप में रंग उड़ने से लेकर टायर फटने का डर

एक दिन में बिजली खपत

अब मान लेतें हैं कि एक दिन में अगर सभी एलईडी कुल मिलाकर 50 घंटे, तीनों पंखे 30 घंटे, कूलर 16 घंटे, एसी 6 घंटे, फ्रीज 24 घंटे और टीवी 4 घंटे तक चलते हैं. ये सभी कुल मिलाकर एक दिन में करीब 35 यूनिट बिजली की खपत करेंगे. इस प्रकार एक महीने में 1040 यूनिट तक खर्च होगा. अगर 6 रुपये प्रति यूनिट की दर से कैलकुलेट करें तो आपको महीने में करीब 6200 रुपये का बिजली बिल भरना पड़ेगा.

 

(नोटः बिजली खपत का आकलन करने के लिए आमतौर पर प्रयोग होने वाले उपकरणों और उसके प्रयोग को लिया गया है. अपने घर की बिजली के बिल का आकलन करने के लिए उसकी क्षमता वॉट में देखें और एक दिन में कितने घंटे प्रयोग होता है, उसे नोट कर लें. इसके बाद इसे एक हजार से भाग दे दें, वही एक दिन की खपत यूनिट में हो जाएगी.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. गर्मी में अब बिजली बिल की नो टेंशन! घर बैठे करिए कैलकुलेशन और बचाइए पैसा

Go to Top