सर्वाधिक पढ़ी गईं

पैसा बचाने के बजाय ऐसे करेंगे निवेश, तो दोगुना, तीन-गुना हो जाएगी दौलत

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पैसों का निवेश करके अपनी दौलत को बढ़ा सकते हैं.

November 4, 2019 8:29 AM
Representational Image

हम इस आदत के साथ बड़े होते हैं कि हर एक पैसा बचाना चाहिए. जहां यह आदत दो साल पहले तक काम करती थी, आज यह काम में आए, यह जरूरी नहीं है. अब हमें इस बारे में सोचना चाहिए कि बचत को कैसे दौलत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आप बचत के बजाय एक अच्छी जगह निवेश कर सकते हैं, जहां आपका पैसा बढ़कर दोगुना या तीन गुना हो जाए. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पैसों का निवेश करके अपनी दौलत को बढ़ा सकते हैं.

सबसे पहले, आपको आपने बचत करने की धारणा से आगे बढ़कर सोचना होगा. आपको इसके लिए एक ज्यादा मजबूत अप्रोच रखना होगा जिससे आपका पैसा आपके ज्यादा काम आए. निवेश इसमें आपकी मदद कर सकता है. इससे आपका पैसा उस चीज में लगेगा जिससे उसमें बढ़ोतरी हो.

म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान

म्यूचुअल फंड में निवेश करना इसके लिए एक अच्छा और आसान तरीका है. म्यूचुअल फंड किसी एक व्यक्ति या संस्थाओं के पैसे को साथ में रखना है, जिसे मैनेज और निवेश एक्सपर्ट करते हैं. जिसे आमतौर पर फंड मैनेजर कहते हैं, जो निवेशकों की तरफ से यह करता है. म्यूचुअल फंड को रेगुलेट भारत में SEBI करता है. इसमें निवेश के लिए कई तरह के प्रोड्क्ट मौजूद हैं जो कई कैटेगरी के हैं. जिससे अलग-अलग तरह के निवेश के हिसाब से इनमें आप पैसा लगा सकता हैं.

SBI बचत खाते में पैसे रख उठा रहे हैं नुकसान! ब्याज पर ऐसे पा सकते हैं 4% तक ज्यादा फायदा

तो आप निवेश की शुरुआत कैसे करें ?

SIPs या Systematic Investment Plans निवेश की शुरुआत के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. आप इसमें एक फिक्सड अमाउंट को हर महीने म्यूचुअल फंड में डाल सकते हैं. इस तरह आप एक छोटी राशि से शुरुआत करके अपनी आमदनी बढ़ने के साथ इस राशि को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक साफ, टाइम बाउंड और लक्ष्य के साथ फाइनेंशियल प्लान होना चाहिए. साथ ही आपको पूरी ईमानदारी के साथ इसमें समय पर पैसे का भुगतान रहना चाहिए.

आप इसके लिए अपना बजट तय कर लीजिए और उसी के मुताबिक पैसे का निवेश कीजिए. साथ में एक इमरजेंसी फंड भी बना लें. इस बीच आप अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दे सकते हैं, जैसे बच्चों की उच्च शिक्षा या एक घर खरीदना आदि. लंबे समय के लिए लक्ष्य उस हिसाब से रखिये जिससे आपको रिटायरमेंट के बाद कोई परेशानी न हो. आप इसे स्वयं भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी अच्छे और समझदार वित्तीय सलाहकार की राय ले सकते हैं जो आपको हर कदम पर रास्ता दिखाए.

Story: Ashok Kumar E R

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पैसा बचाने के बजाय ऐसे करेंगे निवेश, तो दोगुना, तीन-गुना हो जाएगी दौलत

Go to Top