सर्वाधिक पढ़ी गईं

पब्लिक कंप्यूटर से Aadhaar डाउनलोड करते वक्त न भूलें ये एक स्टेप, वर्ना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

आधार कार्ड (Aadhaar) की ई-कॉपी यानी ई-आधार को भी ओरिजिनल आधार जितना ही वैलिड माना जाता है.

Updated: Nov 05, 2019 8:25 AM

do not forget this one step while downloading aadhaar from public computer

आधार कार्ड (Aadhaar) की ई-कॉपी यानी ई-आधार को भी ओरिजिनल आधार जितना ही वैलिड माना जाता है. ई-आधार को आधार जारी करने वाली अथॉरिटी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. कोशिश करें कि ई-आधार को पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप से ही डाउनलोड किया जाए. लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सकता और आप ई-आधार को किसी पब्लिक यानी सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है.

UIDAI के मुताबिक, आपको जो सावधानी बरतने की जरूरत है, वह यह कि पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करने और उसका प्रिंट निकालने के बाद उस कंप्यूटर में डाउनलोड हो चुकी आधार की कॉपी को परमानेंटली डिलीट करना न भूलें.

कैसे होगी परमानेंटली डिलीट

जब भी हम कंप्यूटर से कोई फाइल डिलीट करते हैं तो वह कंप्यूटर के रिसाइकिल बिन में चली जाती है. फाइल को किसी सिस्टम से परमानेंटली डिलीट करने के लिए उसे रिसाइकिल बिन में जाकर एक और बार डिलीट करना होता है. एप्पल सिस्टम्स या मैकबुक में रिसाइकिल बिन ‘ट्रैश’ के नाम से होता है.

अप्लाई करने के बाद भी नहीं बना Aadhaar या सर्विस से हैं नाखुश? ऑनलाइन ऐसे करें शिकायत

अगर नहीं की परमानेंटली डिलीट तो क्या

अगर डाउनलोडेड आधार फाइल को परमानेंटली डिलीट नहीं करते हैं तो रिसाइकिल बिन में गई फाइल को दोबारा रिस्टोर किया जा सकता है यानी उसे वापस फोल्डर में लाया जा सकता है. इसलिए अपनी डाउनलोडेड आधार फाइल को पब्लिक कंप्यूटर से परमानेंटली डिलीट करने के बाद ही सिस्टम को छोड़ें. आधार को केवल आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in से ही डाउनलोड करें.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. पब्लिक कंप्यूटर से Aadhaar डाउनलोड करते वक्त न भूलें ये एक स्टेप, वर्ना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

Go to Top