सर्वाधिक पढ़ी गईं

Online Home Loan Application: ऑनलाइन होम लोन का तेजी से बढ़ रहा चलन, आवेदन से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Online Home Loan Application: होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में कई बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

Updated: Sep 13, 2021 9:36 AM
Do and Don not do these while applying for a home loan online know here in detailsहोम लोन समेत अन्य प्रकार के कर्जों के लिए ऑनलाइन आवेदन का ट्रेंड बढ़ रहा है.

Online Home Loan Application: दुनिया तेजी से डिजिटल होती जा रही है और ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन तेजी से बढ़ रहा है. इसके अलावा होम लोन (Home Loan) समेत अन्य प्रकार के कर्जों के लिए ऑनलाइन आवेदन का ट्रेंड बढ़ रहा है. ऑफलाइन तरीके से लोन की पूरी प्रक्रिया में बहुत समय लगता है और यह कुछ लोगों के लिए बहुत मुश्किल भरा होता है क्योंकि इसके तहत अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को लोन उपलब्ध कराने वाले संस्थान के पास लेकर जाना होता है. इसके विपरीत ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी होने में समय कम लगता है और इसमें ऑनलाइन ही सभी डॉक्यूमेंट्स प्रॉसेस हो जाते हैं जो बहुत सुविधाजनक होता है.

होम लोन उपलब्ध कराने वाले अधिकतर संस्थान अपने वेबसाइट या ऐप के जरिए आवेदन की सुविधा देते हैं. आवेदकों को लेंडर की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर एप्लीकेशन भरकर सभी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन सबमिट करना होता है. लोन एप्लीकेशन की राशि का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. आवेदन से पहले आप लेंडर्स की साइट पर होम लोन एलिजिबिलटी कैलकुलेटर से यह चेक कर सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता है. इसके अलावा पहली बार होम लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए कई डील्स और ऑफर उपलब्ध होते हैं जिनका फायदा ले सकते हैं.

लोन लेने में दिक्कत हो रही है? जानिए वे तरीके, जो आपको आसानी और सस्ते में दिलाते हैं कर्ज

ज्वाइंट लोन आवेदन पर मिलते हैं बड़े फायदे

  • क्रेडिट स्कोर कम है या आय कम है या आय की तुलना में कर्ज अधिक है या किसी अन्य वजह से लोन नहीं मिल रहा है तो ज्वाइंट लोन के जरिए पैसों की जरूरत पूरी कर सकते हैं. परिवार के किसी सदस्य या किसी निकट संबंधी के साथ ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन करने पर लोन की एलिजिबिलिटी बढ़ जाती है.
  • बेहतर क्रेडिट प्रोफाइल वाले शख्स के साथ मिलकर ज्वाइंट लोन एप्लीकेशन पर आवेदन स्वीकार होने की संभावना बढ़ जाती है और अधिक कर्ज भी मिल सकता है.

PPF या NPS : टैक्स बचाने के लिहाज से किसमें करें निवेश? जानिए पूरा हिसाब-किताब

Home Loan आवेदन से पहले इन बातों का रखें ख्याल

  • आवेदन की प्रक्रिया कई चरणों में निपटाने की बजाय एक बार में ही पूरी करें.
  • होम लोन के लिए आवेदन के लिए करने से पहले अपनी एलिजिबिलिटी जरूर चेक करें. बिना एलिजिबिलिटी चेक किए किसी भी लोन अमाउंट के लिए आवेदन न करें.
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखें. इसके लिए पहले से ही डॉक्यूमेंट्स की सूची देखना सही रहेगा. सभी डॉक्यूमेंट्स को आवेदन के समय तैयार रखें ताकि इसे समय पर सबमिट कर सकें.
  • आवेदन प्रक्रिया के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत हो, उन्हें एकदम सही तरीके से लेंडर्स को उपलब्ध कराए जाने चाहिए यानी कि इसमें कोई गलत डॉक्यूमेंट न अपलोड हो.
  • होम लोन कई विकल्पों में उपलब्ध होता है, इसके बारे में पहले से पता कर लें. आवेदकों को पहले ही इसे निश्चित कर लेना चाहिए कि उसे किस प्रकार का कर्ज जाहिए- होम लोन, होम इंप्रूवमेंट लोन, होम एक्सटेंशन लोन, प्लॉट लोन इत्यादि.
  • पहली बार घर खरीद रहे लोगों को आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले FAQ जरूर पढ़ लेना चाहिए.
  • कई लेंडर्स से लोन की तुलना कर कम दरों पर कर्ज पा सकते हैं.
  • लेंडर्स से सीधी मदद के लिए ऑनलाइन चैट फैसिलिटी का जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • लोन एप्लीकेशन पर सिबिल स्कोर का बहुत असर पड़ता है तो ऐसे में लोन के लिए आवेदन करते समय सिबिल स्कोर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Online Home Loan Application: ऑनलाइन होम लोन का तेजी से बढ़ रहा चलन, आवेदन से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Go to Top