मुख्य समाचार:

Double Benefit: एक ही निवेश पर 2 तरह से पाएं मुनाफा, जानें Dividend का पूरा गणित

अगर आप कहीं एक जगह पैसे निवेश करें और आपको 2 तरह से मुनाफा हो तो यह आपके लिए डबल बेनेफिट वाली डील होगी.

November 20, 2018 12:38 PM
Dividen Stocks, डिविडेंड स्टॉक, Double Benefit, Single Investment, Return, Profitable Companies, एक निवेश पर 2 मुनाफाअगर आप कहीं एक जगह पैसे निवेश करें और आपको 2 तरह से मुनाफा हो तो यह आपके लिए डबल बेनेफिट वाली डील होगी.

Dividend Stocks Double Benefit: अगर आप कहीं एक जगह पैसे निवेश करें और आपको 2 तरह से मुनाफा हो तो यह आपके लिए डबल बेनेफिट वाली डील होगी. कैपिटल मार्केट में आप ऐसे निवेश का फायदा उठा सकते हैं. कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो अपने निवेशकों को समय-समय पर अपने होने वाले मुनाफे का कुछ हिस्सा डिविडेंड (Dividend) के रूप में बांटती रहती हैं. अगर इन कंपनियों के शेयर (Stock) में आपने निवेश किया है तो आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.

कैसे मिलेगा डबल मुनाफा

अगर आपने किसी कंपनी शेयर खरीदा है और उसमें 1 साल में 15 फीसदी ग्रोथ रही है. ऐसे में यहां आपको निवेश पर 1 साल में 15 फीसदी रिटर्न मिल रहा है. वहीं कंपनी 6 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड दे रही है तो आपके पास जितने शेयर हैं, उसका 6 गुना आपको डिविडेंड के रूप में भी मिलेगा.

इसे ऐसे समझें…..

कुल शेयर : 1000
निवेश रकम: 2,00,000 (प्रति शेयर 200 रु)
1 साल का रिटर्न: 15 फीसदी
निवेश पर फायदा: 30 हजार रु
डिविडेंड : 6 रु प्रति शेयर
कुल फायदा: 30,000+6,000=36,000 रु

क्या है डिविडेंड?

कुछ कंपनियां अपने शेयरधारकों (Investors) को समय-समय पर अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा डिविडेंड के रूप में देती रहती हैं. ऐसी कंपनियों को डिविडेंड यील्ड स्टॉक्स भी कहते हैं. डिविडेंड देना किसी कंपनी के लिए अनिवार्य नहीं है. यह पूरी तरह कंपनी का फैसला होता है कि वह अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देगा या नहीं.

डिविडेंड देने वाली कंपनियां

ग्रेफाइट इंडिया, ITC, कोल इंडिया, इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन (IOC), HUL, NMDC, वेदांता, REC, नाल्को, SJVN, आॅयल इंडिया, HPCL, चेन्नई पेट्रोलियम, BPCL, इंफोसिस, NHPC, ONGC, मन्नापुरम फाइनेंस, इरकॉन इंटरनेशनल, हीरो मोटोकॉर्प, सोनाटा सॉफ्टवेयर.

क्या सभी डिविडेंड शेयर हैं सुरक्षित

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि आमतौर पर मजबूत और मुनाफे वाली कंपनियां ही डिविडेंड देती हैं. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी डिविडेंड देने वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न मिले. अगर किसी कंपनी के साथ कोई निगेटिव इश्यू है तो उसमें निवेश से बचना चाहिए. अच्छे डिविडेंड देने वाली कंपनियों की पहचान उनकी वित्तीय स्थिति देखकर की जा सकती है. निवेश के लिए उन कंपनियों का चुनाव किया जा सकता है, जिनमें मुनाफा आ रहा हो. अच्छी कंपनियों का रिटर्न भी स्लो हो सकता है. लेकिन डिविडेंड देने की वजह से लंबी अवधि में रिटर्न कवर हो सकता है.

क्या है फायदा

ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनियों में निवेश का एक फायदा यह है कि आप अपने शेयर बेचे बिना भी इनकम कर सकते हैं. डिविडेंड ऐसी आय है, जो घर बैठे आपको अपने शेयर पर मिलती रहती है. अगर आप बैंक या पोस्ट आॅफिस में कहीं अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको तय ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलेगा. वहीं, ज्यादातर शेयर या म्यूचुअल फंड में उसकी ग्रोथ के अनुसार रिटर्न मिलेगा. लेकिन डिविडेंड स्टॉक पर 2 तरह से मुनाफा होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Double Benefit: एक ही निवेश पर 2 तरह से पाएं मुनाफा, जानें Dividend का पूरा गणित

Go to Top