सर्वाधिक पढ़ी गईं

Life Insurance: आप कितनी तरह की जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं? हर प्लान की अलग खासियत

इंश्योरेंस एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे केवल अपनी वित्तीय जरूरतों का खुद आकलन करके लेना चाहिए.

November 3, 2020 4:26 PM
ULIP, unit linked insurance policy, different types of life insurance policy, term insurance, ULIP, endowment policy, pension plan, tax alert, income tax,While the popularity of these papers was rising sharply because the stock market had reached unprecedented highs, experts say the COVID-19 pandemic and its impact on the nation's browsers have made ULIPs an unattractive investment.

Life Insurance: इंश्योरेंस एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे केवल अपनी वित्तीय जरूरतों का खुद आकलन करके लेना चाहिए. यह मुश्किल है, लेकिन इसे किया जा सकता है. वैश्विक आंकड़ों से पता चलता है कि औसत तौर पर एक व्यक्ति अपने पूरे जीवन में सात बीमा पॉलिसी खरीदता है. लेकिन ऐसा कोई डेटा नहीं है जिससे यह पता चले कि वह किस तरह की पॉलिसी लेता है. हर व्यक्ति को दो या तीन पॉलिसी लेने की कोशिश करनी चाहिए. आइए जानते हैं कुछ अहम जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में…

टर्म प्लान

यह बेसिक इंश्योरेंस है. एक बार जब व्यक्ति कमाना और घर के खर्च में योगदान शुरू करे, उसे तुरंत उपलब्ध अधिकतम अवधि के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए. जैसे समय बीतता है और उम्र के साथ आय बढ़ती है , व्यक्ति को ज्यादा टर्म प्लान खरीदकर कवर को बढ़ाना चाहिए. दूसरों के मुकाबले इस पॉलिसी में प्रीमियम कम होता है और सस्ता रहता है. अगर आप परिवार के कमाई करने वाले सदस्य हैं, तो टर्म पॉलिसी किसी दुर्घटना की स्थिति में संभावित वित्तीय नुकसान से पूरे परिवार की सुरक्षा करता है.

होल लाइफ प्लान

अगर आप अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य है, तो आपको जीवन भर के कवरेज के लिए होल लाइफ प्लान लेना चाहिए. क्योंकि आप अपने परिवार के एकमात्र सदस्य हैं, तो आपके परिवार को अपनी बाकी की जिंदगी के लिए प्रोटेक्शन और सेविंग्स कवर की जरूरत होती है.

डिक्रीजिंग टर्म प्लान

यह हाल की समय में लोकप्रिय बन रहा है क्योंकि ज्यादा लोग होम लोन जैसी लायबिलिटी को ले रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आपकी लोन का पुनर्भुगतान करने से पहले मौत हो जाती है, तो लोन का दबाव परिवार पर आता है. इसलिए बैंक या लोन वितरण करने वाली कंपनी इस बात पर जोर देती है कि आप अपने लोन का ख्याल रखने के लिए इंश्योरेंस कवर लें. इसलिए अगर आपके पास ऐसा प्लान है, तो इंश्योरेंस की राशि लोन की घटती लायबिलिटी के साथ कम होती है.

पेंशन प्लान

रिटायरमेंट के बाद आय के लिए इंश्योरेंस प्लान सबसे बेहतर समाधान है. इससे व्यक्ति को स्वतंत्र बने रहने और खर्च के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होती है.

पीएम आवास: तैयार रखे हैं ये डॉक्युमेंट, तो इस दिवाली होम लोन पर भारी छूट का उठाएं फायदा

एंडाउमेंट पॉलिसी

इसमें ब्याज कम होता है लेकिन निश्चित रिटर्न मिलता है. यह लाइफ कवर के साथ जुड़ा बचत का माध्यम है. कम जोखिम वाले लोग इसे निवेश का जरिया मानते हैं जिसमें कैपिटल की गारंटीड सुरक्षा होती है.

ULIP या यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी

जब निवेश प्रोटेक्शन जितना महत्वपूर्ण बन जाता है और रिटर्न को बाजार के प्रदर्शन के मुताबिक देखा जाता है, तो ULIP बेस्ट सोल्यूशन है. यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी बीमाकृत व्यक्ति के डेथ बेनेफिट के साथ मार्केट लिकंक्ड रिटर्न भी देता है.

(By: Deepak Yohannan ,CEO, MyInsuranceClub)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Life Insurance: आप कितनी तरह की जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं? हर प्लान की अलग खासियत

Go to Top