मुख्य समाचार:

चेक से करते हैं लेन-देन, तो जान लें अकाउंट पेई और बियरर चेक का अंतर

अक्सर लोग बड़े पेमेंट के लेन-देन या बड़ी रकम की बैंक से निकासी के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं.

August 25, 2019 8:05 PM
Difference between Account Payee and Bearer chequeImage: IE

कैशलेस ट्रांजेक्शन पर दिए जा रहे जोर के चलते देश में नेट बैंकिंग, कार्ड पेमेंट, मोबाइल वॉलेट से पेंमेंट, ड्राफ्ट आदि का चलन बढ़ा है. इनमें से एक चेक द्वारा लेन-देन भी है. अक्सर लोग बड़े पेमेंट के लेन-देन या बड़ी रकम की बैंक से निकासी के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं. लेन-देन के दौरान कुछ लोग अकाउंट पेई चेक काटते हैं तो कुछ बियरर. क्या आप जानते हैं इन दोनों चेक में क्या अंतर है? आइए बताते हैं….

अकाउंट पेई और बियरर चेक अलग-अलग तरीके वाले चेक नहीं होते हैं. दरअसल साधारण चेक को ही अकाउंट पेई या बीयरर चेक में तब्दील किया जा सकता है.

अकाउंट पेई चेक

अगर आप किसी के बैंक अकाउंट में सीधे पेमेंट करना चाहते हैं तो चेक के लेफ्ट (बायीं) ओर टॉप कॉर्नर पर डबल क्रॉस लाइन के बीच ‘A/C Payee’ लिख दें. ऐसा करने पर चेक का पैसा संबंधित व्यक्ति यानी जिसके नाम पर चेक काटा गया है, के बैंक अकाउंट में ही क्रेडिट होगा. अकाउंट पेई चेक को सीधे काउंटर से इनकैश (भुनाया) नहीं जा सकता. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि चेक खोने की स्थिति में कोई जालसाज खुद को टार्गेट पर्सन बताकर उसके बदले कैश नहीं ले सकता है.

आप चाहें तो जिसके नाम पर चेक काट रहे हैं, उसके नाम के साथ-साथ बैंक अकाउंट नंबर भी डाल सकते हैं. ऐसे में पैसा उल्लिखित बैंक अकाउंट के अलावा किसी अन्य अकांउट में क्रेडिट नहीं होगा.

SBI RLLR Vs MCLR: होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले ये 4 बातें जान लें

बियरर चेक

बियरर चेक को कोई भी डायरेक्ट काउंटर से इनकैश करा सकता है. इसके लिए जिसके नाम पर चेक काटा गया है, उसका बैंक अकाउंट होना अनिवार्य नहीं है क्योंकि चेक का पैसा अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है. बियरर चेक जारी करने वाला खुद भी बियरर बनकर पैसा निकाल सकता है. बियरर चेक के साथ यह जोखिम रहता है कि अगर यह किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग गया तो वह भी उसमें दर्ज रकम को निकाल सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • चेक को अकाउंट पेई बनाते वक्त चेक पर भुगतान किए जाने वाले व्यक्ति का नाम लिखने वाली जगह पर आगे राइट (सीधी) साइड में लिखे बियरर को काट दें.
  • बियरर चेक काटते वक्त चेक के लेफ्ट (बायीं) ओर टॉप कॉर्नर पर डबल क्रॉस लाइन न करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. चेक से करते हैं लेन-देन, तो जान लें अकाउंट पेई और बियरर चेक का अंतर

Go to Top