सर्वाधिक पढ़ी गईं

Dhanteras 2021: क्या यही है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश की शुरुआत करने का सही समय? जानिए क्या है इसमें पैसा लगाने का सही तरीका

क्रिप्टोकरेंसी कोई जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है. निवेशकों को क्रिप्टो में अपनी कुल संपत्ति का 5% से ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिए.

Updated: Nov 01, 2021 7:02 PM
Dhanteras 2021: Why this may be the perfect opportunity to begin your investing journey in cryptocurrenciesक्रिप्टोकरेंसी ने निवेशकों को उनकी उम्मीद से कहीं बेहतर रिटर्न दिया है.

Dhanteras 2021: ज्यादातर भारतीय, त्योहारों को सोने (Gold) और अन्य संपत्तियों में निवेश करने का एक शुभ अवसर मानते हैं. सोने को आमतौर पर निवेश के लिए सबसे सुरक्षित एसेट क्लास माना जाता है. हालांकि सोने में निवेश की कुछ अपनी चुनौतियां भी हैं. सबसे पहली चुनौती तो यह है कि घर में रखने पर इसके चोरी होने या गुम होने का डर बना रहता है. ऐसे में इसे सुरक्षित जगह पर रखने की एक समस्या आती है. दूसरी चुनौती यह है कि सोने में निवेश करने के लिए काफी ज्यादा पैसों की जरूरत होती है. इसके अलावा, सोने में निवेश पर रिटर्न भी काफी कम मिलता है.

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के फायदे

आज के समय में भारत में निवेशक डायवर्सिफिकेशन के लिए सोने के अलावा अन्य एसेट क्लास में भी निवेश करने लगे हैं. इसी क्रम में अब कई लोग क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में भी निवेश कर रहे हैं. क्रिप्टोकरेंसी आज के समय में हर दूसरे एसेट क्लास से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहा है. इस एसेट क्लास ने निवेशकों को उनकी उम्मीद से कहीं बेहतर रिटर्न दिया है. यह पूरी तरह से डिजिटल है, इसका मतलब है कि निवेशकों को सोने की तरह इसके भंडारण को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का एक फायदा यह भी है कि इसके लिए आपको ज्यादा पूंजी की जरूरत भी नहीं है.

Bank Holidays in November 2021: इस महीने 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, कामकाज निपटाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म भारतीय निवेशकों को लुभाने की कर रहे हैं कोशिश

जैसै-जैसे निवेशकों के बीच क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जागरूकता बढ़ रही है, वे इसमें निवेश के लिए आगे आ रहे हैं. इस धनतेरस के दौरान कई क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म भारतीय निवेशकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. क्रिप्टोकरेंसी की ओर निवेशकों को लुभाने के लिए रेफरल कैंपेन और अन्य प्रमोशनल गतिविधियों में हाल ही में भारी उछाल देखा गया है. इसके अलावा, कई प्लेटफॉर्म निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के तरीके के बारे में शिक्षित भी कर रहे हैं. इन कोशिशों का नतीजा यह होगा कि धीरे-धीरे लोग इसे एक एसेट क्लास के रूप में देखेंगे, जो लंबे समय में धन के निर्माण में मदद करेगा. क्रिप्टो में एक सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान शुरू करने की दिशा में कदम उठाने के लिए यह धनतेरस सही समय हो सकता है.

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का क्या है सही तरीका

  • कुछ टॉप क्रिप्टोकरेंसी को चुनना और उनमें डायवर्सिफिकेशन लाना इसमें निवेश का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. क्रिप्टोकरेंसी को एक एसेट क्लास के रूप में देखा जाना चाहिए. कई लोग कुछ ही दिनों में 100 गुना रिटर्न चाहते हैं और इसके लिए वे क्रिप्टोकरेंसी में कूद पड़ते हैं. इस मकसद के साथ निवेशक बिना सोचे-समझे निवेश करते हैं और इसकी वजह से उन्हें एक बड़ा नुकसान हो जाता है. निवेश का यह तरीका सही नहीं है.
  • इस एसेट क्लास में निवेश का बेहतर तरीका यह है कि सबसे पहले निवेशकों को मार्केट कैप के आधार पर टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी को देखना होगा. अपनी क्रिप्टो इनवेस्टमेंट जर्नी को शुरू करने के लिए इन टोकन में निवेश के ज़रिए डायवर्सिफिकेशन लाना सबसे अच्छा तरीका होगा.
  • मार्केट में कुछ समय बिताने और अनुभव होने के बाद निवेशक कम मार्केट कैप वाले टोकन की ओर जा सकते हैं और समझदारी के साथ ज्यादा रिटर्न जनरेट कर सकते हैं.
  • क्रिप्टोकरेंसी कोई जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है. निवेशकों को यह समझना चाहिए कि सभी तरह के निवेश में एक जोखिम होता है. क्रिप्टोकरेंसी अभी भी एक अन-रेगुलेटेड एसेट क्लास है, इसलिए इसमें जोखिम और ज्यादा है.
  • निवेशकों को क्रिप्टो में अपनी कुल संपत्ति का 5% से ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिए. ज्यादा रिटर्न की चाहत में अक्सर निवेशकों को बड़ा नुकसान हो जाता है, इसलिए इस निवेश के इन तरीकों से बचा जाना चाहिए.
  • क्रिप्टोकरेंसी में प्रॉपर इनवेस्टिंग से हर माह 5% का रिटर्न जनरेट किया सकता है. इसका मतलब है कि निवेशक अपनी पूंजी को सिर्फ एक साल में दोगुना कर सकते हैं. कोई भी समझदार निवेशक इस तरह के रिटर्न को खुशी-खुशी स्वीकार करेगा.

GST Collection in October: फेस्टिव सीजन ने बढ़ाया जीएसटी कलेक्शन, चिप की किल्लत के बावजूद लगातार चौथे महीने 1 लाख करोड़ से अधिक संग्रह

यह धनतेरस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का पहला कदम उठाने और अपने इनवेस्टमेंट जर्नी की शुरुआत करने का सही मौका हो सकता है. यह एसेट क्लास हर समझदार निवेशकों के पोर्टफोलियो में होना चाहिए. इसमें निवेश के ज़रिए काफी ज्यादा रिटर्न जनरेट किया जा सकता है. निवेश का बेहतर तरीका यह है कि आपके पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन हो. इसका मतलब है कि निवेशकों को क्रिप्टो में निवेश करने के अलावा अलग-अलग एसेट क्लास जैसे स्टॉक, रियल एस्टेट, सोना और फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट में भी निवेश करना चाहिए.

(Edul Patel ग्लोबल एल्गोरिथम-बेस्ड क्रिप्टो इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म, Mudrex के CEO और को-फाउंडर हैं. यह उनके निजी विचार हैं.)

(इस लेख में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुझाव/सिफारिशें संबंधित कमेंटेटर द्वारा दी गई हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन उनकी सलाह के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. कृपया क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन/निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Dhanteras 2021: क्या यही है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश की शुरुआत करने का सही समय? जानिए क्या है इसमें पैसा लगाने का सही तरीका

Go to Top