मुख्य समाचार:
  1. नोटबंदी का असर, ITR फाइलिंग में इस साल अबतक 50% का इजाफा

नोटबंदी का असर, ITR फाइलिंग में इस साल अबतक 50% का इजाफा

CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि नोटबंदी देश में टैक्स बेस बढ़ाने के लिए काफी अच्छी रही है.

December 4, 2018 3:40 PM
ITR filing, CBDT chairman, CBDT Chairman Sushil Chandra, Demonetisation, revenue departmentm, Finance MinistryCBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि नोटबंदी देश में टैक्स बेस बढ़ाने के लिए काफी अच्छी रही है. इस साल हमें अभी तक ही करीब 6.08 करोड़ आईटीआर मिल चुके हैं जो पिछले साल की इस तिथि तक मिले आईटीआर से 50 फीसदी अधिक हैं. (Photo: Express archive)

ITR : असेसमेंट ईयर 2018-19 में दायर होने वाले आयकर रिटर्न (ITR) में पिछले साल की तुलना में अब तक 50 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है. वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा, ‘‘यह नोटबंदी का असर है.’’

उन्होंने कहा कि नोटबंदी देश में टैक्स बेस बढ़ाने के लिए काफी अच्छी रही है. इस साल हमें अभी तक ही करीब 6.08 करोड़ आईटीआर मिल चुके हैं जो पिछले साल की इस तिथि तक मिले आईटीआर से 50 फीसदी अधिक हैं.

हासिल हो जाएगा टैक्स कलेक्शन लक्ष्य

उन्होंने भरोसा जताया कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट चालू वित्त वर्ष के दौरान 11.5 लाख करोड़ रुपये का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य प्राप्त कर लेगा. चंद्रा ने कहा, ‘‘हमारे ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स में 16.5 फीसदी और नेट डायरेक्ट टैक्स में 14.5 फीसदी की दर से वृद्धि हुई है. इससे पता चलता है कि नोटबंदी से कर दायरा बढ़ाने में वास्तव में मदद मिली है.’’

ये भी पढ़ें… 1 अप्रैल से जारी होंगे नए GST रिटर्न फॉर्म, टैक्स चोरी करने वाली कंपनियों पर है सरकार की नजर

भारत से 70 देश कर रहे हैं सूचना साझा

उन्होंने बताया कि सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान के तहत 70 देश भारत के साथ सूचनाएं साझा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण कॉरपोरेट कर दाताओं की संख्या पिछले साल के सात लाख की तुलना में बढ़ाकर आठ लाख हो चुकी है. उन्होंने यह भी बताया कि सीबीडीटी जल्दी ही चार घंटे के भीतर ई-पैन देने की शुरुआत करेगा. चंद्रा ने कहा कि विभाग ने रिटर्न दायर नहीं करने वाले तथा आय से रिटर्न के नहीं मिलने को लेकर लोगों को दो करोड़ एसएमएस भेजे हैं.

Go to Top