मुख्य समाचार:

लॉकडाउन: दिल्ली सरकार मजदूरों को देगी 5000 रुपये की मदद, कैसे उठाएं फायदा

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि के चलते निर्माण श्रमिकों के लिए बड़ा एलान किया है.

May 11, 2020 4:28 PM
Construction Workers, Delhi govt to give Rs 5000 in aid to construction workers, registration start soon on new portal, labour ministry, Delhi CM Arvind Kejriwal, Gopal Raiदिल्ली सरकार ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि के चलते निर्माण श्रमिकों के लिए बड़ा एलान किया है.

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि के चलते निर्माण श्रमिकों के लिए बड़ा एलान किया है. जो मजदूर कंस्ट्रक्शन के काम में लगे हैं, दिल्ली सरकार ने उन्हें 5000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता देने का एलान किया है. दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में हुई निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की बैठक में यह निर्णय किया गया है. बता दें कि इसके पहले भी दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्शन मजदूरों के खाते में 5000 रुपये ट्रांसफर किए थे. इसके अलावा ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालकों को लिए 5000 रुपये की मदद का एलान किया था.

15 मई से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि इसके तहत 15 मई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चलेगी, जिसमें 25 मई तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इसके बाद उन सभी को वेरिफिकेशन किया जाएगा. बता दें कि सिर्फ पंजीकृत मजदूरों को ही इसका लाभ मिलेगा, जिससे लॉकडाउन के बीच वह अपनी जीविका चला सकें. बता दें कि श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ करीब 40,000 निर्माण श्रमिक पंजीकृत हैं. सरकार ने सोमवार को श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने की भी घोषणा की है.

यह नया पोर्टल होगा

दिल्ली सरकार के अनुसार निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए इस बार अलग पोर्टल जारी किया जाएगा. जिसमें नए श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. वहीं पुराने श्रमिकों का रीन्यू हो सकेगा. यह पोर्टल जल्द जारी किया जाएगा. सरकार लॉकडाउन के दौरान एक बार पहले भी निर्माण श्रमिकों को 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करा चुकी है.

कैसे उठाएं लाभ

इसके लिए आपको दिल्ली सरकार की लेबर मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाना होगा.
वेबसाइट का लिंक…labour.delhi.gov.in
यहां रजिसट्रेशन के लिए जो लिंक दिया रहेगा, उस र क्लिक कर अपनी पूरी डिटेल देनी होगी.
रजिसट्रेशन के बाद आपके खाते में 5000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन: दिल्ली सरकार मजदूरों को देगी 5000 रुपये की मदद, कैसे उठाएं फायदा

Go to Top