मुख्य समाचार:

Debit Card Vs Credit Card: जानिए कब कौन सा कार्ड इस्तेमाल करें

Credit Card Vs Debit Card: डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड्स में से हैं.

September 15, 2018 1:34 PM
credit card tips, credit card tricks, credit card tips for first time users, credit card tips for beginners in hindi, debit card tips and tricks, debit card saftey tips, how do debit card tips work, personal finance news in hindi, financial express hindiडेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड्स में से हैं. (Reuters)

Credit Card Vs Debit Card: मौजूदा वक्त में ग्राहक के पास पेमेंट के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड, मोबाइल वॉलेट आदि. इनमें डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड्स में से हैं लेकिन क्या आपको पता है कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कब किया जाना चाहिए. आइये जानते हैं:

आपका बिहेवियर

यदि आप एक्स्ट्रा खर्च करने के आदी हैं और ज्यादा खर्च को रोकना चाहते हैं तो डेबिट कार्ड एक सुरक्षित ऑप्शन है. Debit Card आपको उतना ही खर्च करने की अनुमति देता है जितने आपके सेविंग्स अकाउंट में पैसे हों. लेकिन यदि आप जानते हैं कि Credit Card का इस्तेमाल कैसे किया जाता है और समय पर मासिक बिलों का पेमेंट कर सकते हैं तो Credit Card का इस्तेमाल करें.

संबंधित लाभ

Debit Card आपको अपने खर्चों को संभालने में मदद करता है. Credit Card कई तरह के बेनिफिट के साथ आता है. Credit Card के जरिए आप रिवॉर्ड पॉइंट्स और लॉयल्टी प्रोग्राम के तहत कई कैशबैक और डिस्काउंट ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. यह कैशबैक और डिस्काउंट ऑफर्स आपको रिटेल, ट्रेवल, ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रोनिक रिटेल जैसे जगहों पर इस्तेमाल पर मिल सकता है. तो यदि आप रिवार्ड्स और बेनिफिट के नजरिए से देखें तो Credit Card आपके लिए बेहतर पेमेंट का जरिया हो सकता है.

क्या खरीदते हैं?

यदि आप छोटे शॉप/स्टोर पर खरीदारी करते हैं तो आप डेबिट कार्ड का उपयोग करना चाहेंगे और महंगी खरीददारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहेंगे ताकि आपके सेविंग्स अकाउंट से एक बार में लार्ज अमाउंट न खर्च हो. (सिर्फ जानकारी के लिए: व्यापारियों द्वारा Debit Card को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि उन्हें Credit Card के फीस की तुलना में डेबिट लेनदेन के लिए कम शुल्क का भुगतान करना पड़ता है.) इसके अलावा, विदेशी छुट्टियों के दौरान क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि धोखाधड़ी की निगरानी कठोर है और कई देश बुकिंग के लिए सिर्फ Credit Card स्वीकार करते हैं.

धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा

क्रेडिट और डेबिट कार्ड भारत में उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं क्योंकि किसी भी लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए जरूरी ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है. एकमात्र कमी यह है कि डेबिट कार्ड में धोखाधड़ी के मामले में, धोखेबाज अलार्म बजने से पहले आपके खाते को एक झटके में साफ कर सकता है. यदि धोखाधड़ी क्रेडिट कार्ड के खिलाफ होता है तो आप क्रेडिट कार्ड बिल को हिट करने से पहले चार्जबैक बढ़ा सकते हैं और निश्चित रिवर्सल प्राप्त कर सकते हैं.

मौजूदा वक्त में Debit Card और Credit Card दोनों पर EMI की सुविधा है. गौर करें तो दोनों कार्ड बहुत से उपयोगी बेनिफिट देते हैं लेकिन यदि आप Credit Card सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है और साथ ही लेट पेमेंट फीस और ब्याज भी देना होता है. Debit Card के लिए, आपको बस इतना करना है कि आप जरुरी बैलेंस बनाए रखें ताकि आप खर्च कर सकें.

(इसके लेखक विशाल मारू, डिजिटल पेमेंट्स और लॉयल्टी बिजनेस डिविजन ऑफ वर्ल्डलाइन साउथ एशिया और मिडिल ईस्ट के हेड-मर्चेंट सर्विसेस से हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Debit Card Vs Credit Card: जानिए कब कौन सा कार्ड इस्तेमाल करें

Go to Top