मुख्य समाचार:

ये बैंक दे रहा है सेविंग्स अकाउंट पर कैशबैक, सालाना 20,000 रु तक का फायदा

बैंक में बचत खाते खोलने पर आप कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं.

Updated: Jun 07, 2020 11:39 AM
DCB bank is offering cashback facility on savings account upto 20 thousand rupeesबैंक में बचत खाते खोलने पर आप कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक में बचत खाता होना होना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह इमरजेंसी फंड के रूप में काम करता है. इसमें से जब जरूरत हो पैसे निकाले जा सकते हें. लेकिन यह पैसे अगर FD, NSC जैसी योजनाओं में डाल दें तो एक तय समय के लिए इन्हें नहीं निकाला जा सकता है. इसलिए बचत खाता होना जरूरी है. बैंक इन बचत खातों में पैसा रखने की एवज में ब्याज भी देते हैं. यह ब्याज 2.7 फीसदी से 4 फीसदी तक या कुछ बैंकों में इससे भी ज्यादा हो सकते हैं. आमतौर पर ज्यादातर प्रमुख बैंक 2.7 फीसदी से 4 फीसदी के बीच ब्याज दे रहे हैं.

लेकिन बैंक में बचत खाते खोलने पर आप कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं. DCB बैंक में दो तरह के सेविंग्स अकाउंट पर कैशबैक भी मिलता है- DCB कैशबैक सेविंग्स अकाउंट और DCB ELITE सेविंग्स अकाउंट. DCB बैंक सेविंग्स अकाउंट पर सालाना 3.25 फीसदी ब्याज देता है.

DCB कैशबैक सेविंग्स अकाउंट

इस सेविंग्स अकाउंट को खोलने पर आपको एक वित्तीय वर्ष में 6,000 रुपये तक का कैशबैक मिलता है. यह कैशबैक आपको DCB कैशबैक डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके खरीदारी करने पर मिलेगा. इसके साथ आप देशभर में बैंक के सभी एटीएम का अनलिमिटेड फ्री एक्सेस कर सकते हैं. ग्राहक RTGS / NEFT सुविधा का भी मुफ्त फायदा ले सकते हैं. इसके साथ ही इंटरनेट, फोन, मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी मुफ्त रहेगी. इस अकाउंट के साथ रोज 1 लाख रुपये तक के डिमांड ड्राफ्ट और पे ऑर्डर भी मुफ्त रहेंगे.

इस अकाउंट को कोई भी निवासी खोल सकता है. कैशबैक की राशि आपके सभी डेबिट कार्ड से खरीदारी या व्यापारी प्रतिष्ठानों पर खर्चों का 1.25 फीसदी होगी. कैशबैक का फायदा लेने के लिए आपको DCB डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके व्यापारी प्रतिष्ठानों पर एक महीने में 800 रुपये या ज्यादा खर्च करने होंगे.

एक महीने में अधिकतम कैशबैक 1,000 रुपये और सालाना 6,000 रुपये रहेगा. कैशबैक की कैलकुलेशन के लिए वित्तीय वर्ष को देखा जाता है. एक वित्तीय तिमाही के लिए कैशबैक की राशि को उसके बाद वाली तिमाही में क्रेडिट किया जाएगा. उदाहरण के लिए जनवरी से मार्च की राशि अप्रैल में मिलेगी. कैशबैक की सुविधा के लिए आपको अकाउंट में 10,000 रुपये का बैलेंस रखना जरूरी होगा.

Sovereign Gold Bond: कोरोना संकट में सरकार बेचेगी सस्ता सोना, 8 जून से मौका, ऐसे उठाएं फायदा

DCB ELITE सेविंग्स अकाउंट

इस सेविंग्स अकाउंट में आप अधिकतम सालाना 20,000 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं. इस अकाउंट में आप अपने लकी नंबर या अपने चयन के मुताबिक अपना बैंक अकाउंट नंबर चुन सकते हैं. आपके पास अपने 14 संख्या के अकाउंट नंबर में से 8 संख्या को चुनने का विकल्प रहता है. इसके साथ आप देशभर में बैंक के सभी एटीएम का अनलिमिटेड फ्री एक्सेस कर सकते हैं.

ग्राहक RTGS / NEFT सुविधा का भी मुफ्त फायदा ले सकते हैं. इसके साथ ही इंटरनेट, फोन, मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी मुफ्त रहेगी. इस अकाउंट के साथ डिमांड ड्राफ्ट और पे ऑर्डर भी मुफ्त और अनलिमिटेड रहेंगे. इसके अलावा लॉकर फीस पर 50 फीसदी डिस्काउंट का फायदा मिलेगा.

इसमें कैशबैक की राशि सभी डेबिट कार्ड के खर्चों या वीजा व्यापारी प्रतिष्ठानों पर खर्चा की 1.60 फीसदी होगी. कैशबैक की अधिकतम राशि 2,000 रुपये प्रति महीना और 20,000 रुपये प्रति वित्तीय वर्ष है. कैशबैक का फायदा लेने के लिए आपको व्यापारी प्रतिष्ठानों पर DCB प्लेटिनम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके एक महीने में कुल 625 रुपये या ज्यादा कुल खर्च करना होगा.

एक वित्तीय तिमाही के लिए कैशबैक की राशि को उसके बाद वाली तिमाही में क्रेडिट किया जाएगा. उदाहरण के लिए जनवरी से मार्च की राशि अप्रैल में मिलेगी. कैशबैक का फायदा लेने के लिए आपको अकाउंट में तिमाही आधार पर एवरेज 25,000 रुपये की राशि बरकरार रखनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ये बैंक दे रहा है सेविंग्स अकाउंट पर कैशबैक, सालाना 20,000 रु तक का फायदा

Go to Top