सर्वाधिक पढ़ी गईं

Daughter’s Day 2020: बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए कहां करें निवेश? पैसा भी रहे सुरक्षित, रिटर्न भी गारंटीड

Daughter's Day 2020: अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय तौर पर सुरक्षित करने के लिए आप निवेश कर सकते हैं.

Updated: Sep 27, 2020 9:03 AM
Daughters day 2020 you can invest in these schemes for your girl child SSY RD child insurance for safe futureअपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय तौर पर सुरक्षित करने के लिए आप निवेश कर सकते हैं.

Daughter’s Day 2020: आज यानी 27 सिंतबर को डॉटर्स डे (Daughter’s Day) है. अपनी बेटी के भविष्य को वित्तीय तौर पर सुरक्षित करने के लिए आप निवेश कर सकते हैं. इससे उसकी जिंदगी के भविष्य के अहम चीजों के लिए पैसों की जरूरत में मदद मिलेगी जैसे आगे की पढ़ाई, शादी आदि. आप इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), RD या चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश कर सकते हैं. इनमें निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और रिटर्न की भी गारंटी है.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

डाक घर की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश कर न केवल आप अपने बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं, बल्कि अच्छे रिटर्न और टैक्स सेविंग जैसे लाभ भी उठा सकते हैं. साल 2015 में शुरू हुई इस स्कीम में खाता पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवाया जा सकता है. SSY में माता-पिता 10 साल तक की आयु की बच्ची के नाम पर खाता खोल सकते हैं. एक बच्ची के नाम पर एक ही खाता खुलेगा. SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर सालाना 7.6 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

सुकन्या समृद्धि स्कीम में अधिकतम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि अकाउंट को लड़की के 21 साल का होने के बाद ही बंद किया जा सकता है. हालांकि बच्‍ची के 18 साल की होने पर उसकी शादी होने पर नॉर्मल प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर की अनुमति है.

SSY में जमा की जाने वाली रकम पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. इसके अलावा जमा रकम पर आने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसा भी टैक्स फ्री है.

रिकरिंग डिपॉजिट (RD)

रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD ऐसी ही स्माल सेविंग्स स्कीम का एक पॉपुलर विकल्प है. इस खाते में हर महीने अपनी बचत का एक हिस्सा निवेश करने की सुविधा है. यहां आपके जमा पैसों पर तय ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है.

RD खाता किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन और डाकघर में खुलवाया जा सकता है. आरडी भी एफडी की ही तरह फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट आप्शन है, लेकिन यहां सहूलियत ज्यादा है. एफडी में जहां आपको किसी भी स्कीम में एक मुश्त पैसा लगाना पड़ता है. आरडी में आप एसआईपी की तरह अलग अलग इंस्टालमेंट में मंथली बेसिस पर निवेश कर सकते हैं.

बड़े बैंकों जैसे SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंक में आरडी पर सालाना ब्याज 5 से 5.50 फीसदी है.

डाक घर की रिकरिंग डिपॉजिट की मेच्योरिटी 5 साल की है, लेकिन आप आवेदन देकर इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं. डाक घर की आरडी में हर महीने न्यूनतम 100 रुपये जमा करना होता है. जमा 10 रुपये के गुणक में होना चाहिए. इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती है. डाक घर की आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: किसानों को अब मिलेंगे 10 हजार सालाना, कैसे वरदान बनेगी ये स्कीम

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान

चाइल्ड लाइफ इंश्योरेंस स्कीम एक एकल-स्टॉप-शॉप समाधान है जो आपके बच्चे के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा देता है. यह एक बच्चे के जीवन में नियमित अंतराल पर वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक फंड बनाने में मदद करता है. इस तरह की योजनाएं बचत के साथ संयुक्त बीमा के दोहरे उद्देश्य को पूरा करती हैं. इसके कुछ फायदे हैं, जैसे इससे आपकी अनुपस्थिति में भी आपके बच्चे को वित्तीय सुरक्षा मिलती है.

अब जानते हैं कि चाइल्‍ड प्‍लान कब और क्यों लेना चाहिए. जैसे ही आपका बच्चा दुनिया में आता है, वित्तीय योजना शुरू करना और जरूरतों के हिसाब से एक बीमा योजना खरीदना उचित है. चाइल्‍ड प्‍लान बच्चे की भविष्य की वित्तीय जरूरतों के लिए सही राशि को बचाने में मदद करता है, जिससे सभी अनिश्चितताएं दूर होती हैं.

कई कंपनियां जैसे आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस चाइल्ड्स फ्यूचर एश्योर्ड प्लान ऑफर करती हैं. इसमें बच्चे के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के साथ निश्चित रिटर्न भी मिलता है. यह प्लान बच्चे के भविष्य के दो मुख्य लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है- शिक्षा और शादी. अगर बीमाधारक के जीवन में कुछ अनहोनी होती है, उस स्थिति में प्रीमियम छूट की सुविधा के साथ यह जारी रहती है. इस प्लान के तहत बच्चे के भविष्य के 3, 6 या 9 साल की अवधि का पे-आउट चुनने का विकल्प रहता है. इसी तरह भारती एक्सा का भी लाइफ शाइनिंग स्टार्स प्लान मौजूद है.

LIC का भी चाइल्ड फ्यूचर प्लान उपलब्ध है. इसमें पॉलिसी टर्म में रिस्क कवर के अलावा भी मिलता है. पॉलिसी टर्म के खत्म होने के 7 साल बाद भी कवर दिया जाता है. इसमें सम एश्योर्ड, मेच्योरिटी ऐज, पॉलिसी टर्म, प्रीमियम भुगतान का माध्यम भी चुन सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Daughter’s Day 2020: बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए कहां करें निवेश? पैसा भी रहे सुरक्षित, रिटर्न भी गारंटीड

Go to Top