सर्वाधिक पढ़ी गईं

Crorepati Calculator: हर दिन महज 334 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, इस तरह काम करता है SIP

SIP वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में कितना सक्षम है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि इसके जरिए हर दिन महज 334 रुपये का निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं.

September 10, 2021 10:07 AM
Crorepati Calculator save only 334 rupees daily and become crorepati know how sip works and sip annual return calculation methodएसआईपी के जरिए अपने रिटायरमेंट के समय अच्छी-खासी रकम का इंतजाम किया जा सकता है. (Image- Pixabay)

SIP Calculator: कुछ निवेशकों को शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव से डर लगता है और ऐसे निवेशक म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करते हैं. सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) एक खास म्यूचुअल फंड है जिसके जरिए नियमित तौर पर कम से कम पूंजी निवेश कर भी लंबे समय में बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है. एसआईपी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में कितना सक्षम है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि इसके जरिए हर दिन महज 334 रुपये का निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. कई ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम हैं जिसमें 15 या 20 साल तक निवेश ने 12 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है.

एसआईपी के जरिए अपने रिटायरमेंट के समय अच्छी-खासी रकम का इंतजाम किया जा सकता है. इसमें कम से कम 500 रुपये महीने में भी निवेश की शुरूआत की जा सकती है यानी कि एसआईपी शुरू करने के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नही्ं है. ऐसे में यह छोटे निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर विकल्प है.

क्या है Fund of Funds का फंडा, किन निवेशकों को FOF में करना चाहिए निवेश, क्या है इसका नफा नुकसान

20 साल में ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

रोज की बचत; 334 रुपये
मंथली एसआईपी: 10,200 रुपये
अनुमानित रिटर्न: 12%
20 साल में निवेश राशि: 24,04,800 रुपये
20 साल में कुल एसआईपी वैल्यू: 1,00,11,462 रुपये
मुनाफा: 76,06,662 रुपये

म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश करने जा रहे हैं तो भूल कर भी न करें ये गलतियां वरना डूब जाएगा पैसा

ऑनलाइन एसआईपी कैलकुलेटर ऐसे करता है काम

लंबे समय में अपने वित्तीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए कितना निवेश जरूरी है, इसके लिए ऑनलाइन एसआईपी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बिल्कुल उपलब्ध है और इसे आसानी से गूगल पर पा सकते हैं. यह कैलकुलेटर अनुमानित रिटर्न के मुताबिक निवेश राशि का एक अनुमान बता देता है. यह M = P × ({[1 + i]n – 1} / i) × (1 + i) .फॉर्मूले पर काम करता है. इसमें M मेच्योरिटी पर मिलने वाली राशि है, P नियमित अंतराल पर निवेश की जाने वाली रकम, n कितनी बार निवेश होना है और i का मतलब पीरियाडिक रेट ऑफ इंटेरेस्ट है.

उदाहरण के लिए आप हर महीने 1 हजार रुपये का निवेश अगले 12 महीनों के लिए करना चाहते हैं और इस पर पीरियाडिक रेट ऑफ इंटेरेस्ट 12 फीसदी है. M यानी मेच्योरिटी राशि निकालने के लिए फॉर्मूले में P (1 हजार रुपये), n (12 महीना) और i (पीरियाडिक रेट ऑफ रिटर्न= 12%/12= 1/100= 0.01) वैल्यू इनपुट करनी होगी. कैलकुलेशन के तहत M की वैल्यू 12809 रुपये आ रहा है. इसका मतलब हुआ कि अगर आप हर महीने 1 हजार रुपये की एसआईपी करते हैं और इस पर 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है तो एक साल में आपका निवेश बढ़कर 12809 रुपये हो जाएगा.

(डिस्क्लेमर : यह जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध एसआईपी कैलकुलेटर से गणना कर दी गई है और रिटर्न में उतार-चढ़ाव हो सकता है. यहां हम निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. बाजार के अपने जोखिम है, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर एडवाइजर से सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Crorepati Calculator: हर दिन महज 334 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, इस तरह काम करता है SIP

Go to Top