मुख्य समाचार:

Credit Card: विदेश में इस्तेमाल करते समय कैसे सावधान रहें?

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भारत और विदेश में लेनदेन करना एक जैसा नहीं होता है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय लेनदेनों पर कुछ चार्ज लगते हैं.

August 3, 2018 3:33 PM
credit card foreign currency transaction fee, credit card foreign transaction fee india, credit card foreign exchange rate, credit card foreign transaction fee canada, credit card foreign fees, how to use credit card in foreign country, credit card offers, business news in hindiक्रेडिट कार्ड के माध्यम से भारत और विदेश में लेनदेन करना एक जैसा नहीं होता है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय लेनदेनों पर कुछ चार्ज लगते हैं. (Reuters)

विदेश में यात्रा करते समय क्रेडिट कार्ड एक वरदान साबित हो सकता है, क्योंकि वे आपको कम से कम कैश के साथ यात्रा करने की सुविधा प्रदान करते हैं. लेकिन, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भारत और विदेश में लेनदेन करना एक जैसा नहीं होता है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय लेनदेनों पर कुछ चार्ज लगते हैं.

भारत में जारी किए गए अधिकांश क्रेडिट कार्ड पूरी दुनिया में स्वीकार किए जाने के बावजूद, ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से प्रत्येक विदेशी लेनदेन के सम्बन्ध में कुछ नेटवर्क और करंसी आधारित फीस लगते हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखने लायक कुछ बातों के बारे में नीचे बताया गया है.

फॉरेन करंसी मार्क-अप फीस

आपका क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले देश के भीतर मौजूद नेटवर्क पर इसका इस्तेमाल करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है लेकिन विदेश में इसका इस्तेमाल करके उस देश की करंसी में पेमेंट करने पर एक कन्वर्शन फीस लगती है. अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के दौरान, संबंधित नेटवर्क, फॉरेन करंसी एक्सचेंज पर 1 से 2 फीसदी का फीस लेता है. इसके अलावा कोई भी अतिरिक्त चीज, चुनिंदा बैंक के लिए एक छोटा सा मार्जिन होगा.

फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस

करंसी के प्रकार, लेनदेन की रकम, और कैश निकासी की परवाह न करते हुए, उधारदाता एक फॉरेन ट्रांजैक्शन चार्ज लेते हैं जो कुल लेनदेन का 1.5 से 3.5% के आसपास हो सकता है. छोटे-छोटे लेनदेनों के लिए यह कोई बहुत बड़ी रकम महसूस नहीं हो सकती है लेकिन बड़े लेनदेनों के लिए इस फीस का परिमाण हजारों रुपयों में हो सकता है.

कैश निकासी

यदि आप विदेश में अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके माध्यम से कैश निकालने पर बेशक आपका बोझ बढ़ जाएगा. इस स्थिति में आपके क्रेडिट कार्ड के स्टैण्डर्ड कैश निकासी रेट से 1 से 4 फीसदी अधिक फीस देना पड़ सकता है. यदि आपको कैश निकालना ही है तो कम से कम निकासी फीस के लिए उस देश में अलग-अलग बैंक के रेट्स चेक करें. इसके बजाय आपको अपने कार्ड पर लगने वाले इस तरह के चार्ज से बचने के लिए आपको कैश या ट्रेवल कार्ड लेकर जाना चाहिए.

कार्ड का चयन

यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं या आप एक नए कार्ड के लिए एप्लाई करने के बारे में सोच रहे हैं जिससे आपको विदेश में यात्रा करते समय फायदा हो सके तो अंतर्राष्ट्रीय उपयोग से जुड़ी विशेष विशेषताओं पर जरूर ध्यान दें. एक ऐसा कार्ड चुनें जिस पर सबसे कम लेनदेन शुल्क लगता हो, ख़ास तौर पर तब जब आप बार-बार यात्रा पर जाते हों. इसके अलावा एक ऐसा कार्ड ढूंढें जो विदेशी लेनदेन पर बहुत ज्यादा रिवार्ड देता हो ताकि उन रिवार्डों को रेडीम करके लेनदेन शुल्क को निष्प्रभावित किया जा सके.

ऑनलाइन लेनदेन

लेनदेन की सुविधा ऑनलाइन पर उपलब्ध हो जाने के कारण यात्रा सम्बन्धी बुकिंग करना काफी आसान हो गया है क्योंकि आप डेस्कटॉप या मोबाइल से सिर्फ एक बटन दबाकर फ्लाईट, होटल, कार, फिल्म और नाटक, टूर, क्रूज़, इत्यादि की बुकिंग कर सकते हैं. लेकिन, एक विदेशी वेबसाइट पर लेनदेन करते समय, भारत में बैठकर लेनदेन करने के बावजूद उस लेनदेन को एक अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन माना जाएगा. एयरलाइनों और होटल एग्रीगेटरों की ग्लोबल ट्रेवल कंपनियों का चयन करने की कोशिश करें जो इस तरह का बिज़नस करने के लिए भारत में रजिस्टर्ड हों और आपको एक घरेलू लेनदेन की तरह रुपये में पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता हो जिससे अतिरिक्त शुल्क की बचत हो सके.

इसके लेखक बैंकबाज़ार के सीईओ आदिल शेट्टी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Credit Card: विदेश में इस्तेमाल करते समय कैसे सावधान रहें?

Go to Top