मुख्य समाचार:

लाइफ इंश्योरेंस: अब 31 मई तक भर सकेंगे मार्च 2020 का प्रीमियम, लॉकडाउन के चलते IRDAI ने बढ़ाई छूट अवधि

‘लॉकडाउन’ की अवधि बढ़ाए जाने के बाद इरडा ने यह कदम उठाया है.

May 10, 2020 5:10 PM

COVID-19: Irdai has further extended the grace period for renewal of life insurance policies whose premium was due in March till 31 May 2020 in wake of the extension of lockdown

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने जीवन बीमा पॉलिसी के रिन्युअल को लेकर छूट अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी है. यह राहत उन पॉलिसीज के लिए है, जिनका प्रीमियम मार्च में दिया जाना था. ‘लॉकडाउन’ (बंद) की अवधि बढ़ाए जाने के बाद इरडा ने यह कदम उठाया है. इससे पहले इरडा ने 23 मार्च और 4 अप्रैल को उन बीमा पॉलिसी को प्रीमियम भुगतान में 30 दिन की अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की थी, जिनका प्रीमियम भुगतान मार्च और अप्रैल में होना था.

इरडा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन को देखते हुए बीमा पॉलिसीधारकों को राहत देने के इरादे से यह कदम उठाया गया. अब ‘लॉकडाउन’ को बढ़ाकर 17 मई 2020 कर दिया गया है. इसको देखते हुए बीमा नियामक ने सभी जीवन बीमा पॉलिसी के मामले में प्रीमियम भुगतान 31 मई तक करने की छूट दी है. यह व्यवस्था उन पॉलिसी के लिए है, जिनका प्रीमियम भुगतान मार्च में ही किया जाना था.

कंपनियां ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की करें व्यवस्था

इरडा ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी बंद की मौजूदा स्थिति की समीक्षा और इस संबंध में मिले अनुरोध को देखने के बाद मार्च में भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम वाली सभी बीमा पॉलिसी का रिन्युअल अब 31 मई 2020 तक कराया जा सकेगा.’’ बीमा नियामक ने कहा कि सभी पॉलिसीधारकों से आग्रह है कि वे सभी प्रीमियम का भुगतान छूट अवधि के दौरान कर दें ताकि पॉलिसी कवरेज को कायम रखा जा सके. इरडा ने सभी जीवन बीमा कंपनियों से प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन स्वीकार करने की व्यवस्था भी करने को कहा है.

SBI लाया खास ‘Wecare Deposit’ प्लान, 30 सिंतबर तक FD करने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लाइफ इंश्योरेंस: अब 31 मई तक भर सकेंगे मार्च 2020 का प्रीमियम, लॉकडाउन के चलते IRDAI ने बढ़ाई छूट अवधि
Tags:Irdai

Go to Top