मुख्य समाचार:

Covid-19 असर: अब Aadhaar से PF अकाउंट में ठीक हो सकेगी जन्मतिथि, ऑनलाइन हो जाएगा काम

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ऑनलाइन सेवाओं की पहुंच और उपलब्धता बढ़ाने के लिए EPFO ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को संशोधित निर्देश जारी किया है.

Updated: Apr 06, 2020 12:27 PM

Covid-19 impact: EPFO will accept online its subscribers' Aadhaar card as valid date of birth proof

अब PF (Provident Fund) खाताधारक अपने खाते में जन्मतिथि को आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बेसिस पर ठीक करा सकेंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अंशधारकों के खाते के KYC (अपने ग्राहक को जानो) अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए उनकी जन्मतिथि में सुधार के लिए आधार कार्ड को वैध साक्ष्य मानेगा. इसे ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा. श्रम मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ऑनलाइन सेवाओं की पहुंच और उपलब्धता बढ़ाने के लिए EPFO ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को संशोधित निर्देश जारी किया है.

इसके तहत PF सदस्य EPFO रिकॉर्ड में अपनी जन्मतिथि आसानी से सुधार सकेंगे. इससे यह सुनिश्चित होगा कि UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) केवाईसी का अनुपालन करता है. बयान के अनुसार आधार में अंकित जन्म तिथि को अब सुधार के लिए वैध साक्ष्य माना जाएगा. लेकिन इसमें शर्त है कि दोनों तारीखों में अंतर तीन साल से कम हो.

डिजिटल पेमेंट: दो बार कट जाए पैसा या फेल हो जाए ट्रांजेक्शन तो न लें टेंशन, ये सॉल्युशन आएंगे काम

UIDAI तुरंत कर सकेगा सत्यापन

PF अंशधारक सुधार के लिए अनुरोध ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इससे EPFO भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के साथ तत्काल ऑनलाइन जन्म तिथि का सत्यापन कर सकेगा. इससे अनुरोध को अमल में लाने में लगने वाला समय कम होगा. EPFO ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से कहा है कि वे ऑनलाइन अनुरोध का तेजी से निपटान करेंगे. इससे कोरोना वायरस महमारी और ‘लॉकडाउन’ (बंद) के कारण आर्थिक संकट में फंसे भविष्य निधि सदस्यों को अपने खाते से पैसा निकालने को लेकर ऑनलाइन आवेदन में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Covid-19 असर: अब Aadhaar से PF अकाउंट में ठीक हो सकेगी जन्मतिथि, ऑनलाइन हो जाएगा काम

Go to Top