मुख्य समाचार:

SBI ने चेताया: EMI रोकने के लिए OTP की नहीं है जरूरत, न आएं जालसाजों के झांसे में

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश में लागू लॉकडाउन में बैंक के ऋणधारकों को राहत देने के लिए RBI ने तीन माह की EMI स्थगित करने का विकल्प दिया है.

April 6, 2020 2:22 PM
state bank of india alerts customer, EMI Deferment does not require OTP sharing. Do not share your OTP, sbiImage: PTI

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश में लागू लॉकडाउन में बैंक के ऋणधारकों को राहत देने के लिए RBI ने तीन माह की EMI स्थगित करने का विकल्प दिया है. इस विकल्प को SBI, HDFC बैंक समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा दिया है. इस विकल्प में ग्राहक अभी मार्च, अप्रैल और मई माह की अपनी EMI चाहें तो होल्ड कर सकते हैं.

इसी EMI स्थगन विकल्प को लेकर SBI (State Bank of India) ने ग्राहकों को चेतावनी जारी की है. बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि साइबर जालसाज लोगों को ठगने के लिए नए तरीके ढूंढ लेते हैं. मौजूदा दौर में एक नई तरह का साइबरक्राइम शुरू हुआ है. जालसाज लोगों को फोन कर कहते हैं कि आपके लोन की EMI रोकने के लिए आपके पास एक ओटीपी भेजा जा रहा है. इस ओटीपी को शेयर कर EMI होल्ड हो जाएगी.

OTP दिया तो खाता साफ

जैसे ही ग्राहक इस झांसे में आकर ओटीपी देता है, उसके बैंक खाते की धनराशि तुरंत साफ हो जाती है. SBI ने स्पष्ट किया है कि लोन EMI होल्ड करने के लिए ओटीपी शेयर करने की जरूरत नहीं है. इसलिए ऐसे किसी भी फोन कॉल पर अपना ओटीपी शेयर न करें. सावधान रहकर ही साइ​ब्रर अपराधियों को हराया जा सकता है.

कैसे रोक सकते हैं EMI

SBI के मुताबिक, जो ग्राहक अपने लोन की EMI होल्ड करना चाहते हैं, उन्हें बैंक को इस बारे में एप्लीकेशन देनी होगी. ऐसा बैंक को ईमेल करके किया जा सकता है. जो लोग ईमेल नहीं कर सकते, वे एप्लीकेशन लिखकर होम ब्रांच में जमा कर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्मेट और SBI की ईमेल आईडी के बारे में डिटेल https://bank.sbi/stopemi पर उपलब्ध हैं.

HDFC बैंक में भी डोनेट हो सकेगा PM केयर्स के लिए पैसा, ये हैं खाता संख्या, UPI व अन्य डिटेल

लगता रहेगा ब्याज

तीन महीने के लिए EMI होल्ड करने पर लोन चुकाने की वास्तविक अवधि में अतिरिक्त तीन महीने जुड़ जाएंगे. हालांकि EMI स्थगन के इन तीन महीनों की अवधि के दौरान ब्याज लगता रहेगा, जो बाद में एक्स्ट्रा EMI के तौर पर देना होगा. जो ग्राहक अपनी EMI होल्ड नहीं करना चाहते, उन्हें कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. उनकी EMI वैसे ही कटती रहेगी, जैसे कट रही थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ने चेताया: EMI रोकने के लिए OTP की नहीं है जरूरत, न आएं जालसाजों के झांसे में

Go to Top