मुख्य समाचार:

कोरोना: ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान, SBI ने दिए ये सेफ्टी टिप्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है.

March 24, 2020 4:31 PM
coronavirus keep these precautions while using ATM SBI give safety tipsस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है.

देश भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इनकी संख्या 500 के करीब पहुंच गई है. लोगों को भी सामाजिक दूरी बनाए रखने और सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही हैं. बड़ी संख्या में लोग इन सावधानियों का पालन भी कर रहे हैं. केंद्र और राज्यों की सरकारें इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं. देश में तमाम राज्यों ने लॉकडाउन का भी एलान किया है. हालांकि, इसमें कुछ जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है. इसमें एटीएम से पैसे निकालना भी शामिल है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है. आइए SBI की इन सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं.

SBI की ATM को लेकर सेफ्टी टिप्स

  • बैंक के मुताबिक, अगर एटीएम के कमरे में कोई व्यक्ति मौजूद है और वह पहले से उसका इस्तेमाल कर रहा है, तो एटीएम में न जाएं.
  • इसके अलावा एटीएम में जाने से पहले सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना जरूरी है.
  • एटीएम रूम में अलग-अलग जगहों को छूने से बचें.
  • अगर आप फ्लू से जूझ रहे हैं, तो एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें.
  • खांसते और छींकते समय अपने मुंह को बाजू या रुमाल से ढक लें. यह बेहद जरूरी है.
  • एटीएम के कमरे में इस्तेमाल किए गए टिश्यू या मास्क को न फेंकें.
  • इसके साथ ही बैंक ने सलाह दी है कि एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे YONO, INB, BHIM SBI आदि का बिना कैश के संबंधित ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करें.

कोरोना संकट में बीमाधारकों के लिए अच्छी खबर! प्रीमियम रिन्युअल में 30 दिन की अतिरिक्त छूट, कंपनियों को भी मिली राहत

IBA ने जारी की थीं गाइडलाइंस

इससे पहले इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने भी कुछ गाइडलाइंस जारी की थीं जिनकी मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक इस तेजी से संक्रमित होने वाली बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं. अपने सुझावों में IBA ने खाताधारकों को कहा कि वे बैंक की शाखाओं में जानें से बचें और घर से ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करके ऑनलाइन बैंकिंग करें. लोगों को भुगतान के लिए फिजिकल करेंसी की जगह डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कोरोना: ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान, SBI ने दिए ये सेफ्टी टिप्स

Go to Top