मुख्य समाचार:

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस: प्रीमियम भुगतान की अवधि बढ़ी, 30 जून है आखिरी तारीख

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भुगतान पीरियड को 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है.

April 10, 2020 8:37 AM
coronavirus impact premium payment date for post office life insurance extended till 30 juneपोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भुगतान पीरियड को 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है.

मोदी सरकार ने सूचना जारी की है कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भुगतान पीरियड को 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है. कोरोना वायस के खतरे को देखते हुए और देशभर में लॉकडाउन की वजह से केंद्र और राज्य सरकारों ने कई एडवायजरी जारी की हैं और सामान्य लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां लगाई हैं. जरूरी सेवाओं का हिस्सा होने की वजह से बहुत से पोस्ट ऑफिस में कामकाज जारी है. इसके बावजूद पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

सभी PLI और RPLI पॉलिसी धारकों को राहत देने के लिए डायरेक्टोरेट ऑफ पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट, संचार मंत्रालय ने मार्च 2020, अप्रैल 2020 और मई 2020 के बकाया प्रीमियम के भुगतान की अवधि को 30 जून 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसमें कोई जुर्माना या डिफॉल्ट फी नहीं ली जाएगी. जिन पॉलिसी धारकों ने डिपार्टमेंट के पोर्टल पर खुद को रजिस्टर किया है, वे PLI कस्टमर पोर्टल का इस्तेमाल करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

13 लाख पॉलिसी धारकों को मिलेगी राहत

पहले पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भुगतान की अवधि को 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ाया गया था. इस फैसले से लगभग 13 लाख पॉलिसी धारकों (5.5 लाख PLI और 7.5 लाख RPLI) को फायदा होगा जो अभी तक अपने प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाए हैं.

पिछले महीने लगभग 42 लाख पॉलिसी धारकों ने प्रीमयम का भुगतान किया था जिसके मुकाबले अब तक इस महीने में सिर्फ इनमें से 29 लाख लोग ही अपने प्रीमियम का भुगतान कर पाए हैं.

PNB दे रहा है कोरोना के खिलाफ पर्सनल लोन, 3 लाख रु तक की ले सकते हैं राशि

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस इन लोगों के लिए उपलब्ध

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) पहले केवल सरकारी और सेमी-गवर्मेंट कर्मचारियों के लिए उपलब्ध था जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), वित्तीय संस्थान और नेशनलाइज्ड बैंक शामिल हैं. हालांकि, साल 2017 से PLI के अंदर आने वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को पेशेवरों जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकरों और कर्मचारियों आदि के लिए और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) की लिस्टेड कंपनियों के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध किया गया है.

(Story: Sunil Dhawan)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस: प्रीमियम भुगतान की अवधि बढ़ी, 30 जून है आखिरी तारीख

Go to Top