सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना: कैसे करें बैंक से जुड़े काम, IBA ने दिए ट्रांजैक्शन के सेफ्टी टिप्स

इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं.

March 22, 2020 8:54 AM
coronavirus how to do safe banking indian bank association gives some safety tipsइंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं.

IBA advisory on Banking during corona crisis: भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 300 के पार हो गई है. इस बीच इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं जिनकी मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक इस तेजी से संक्रमित होने वाली बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं. यह बीमारी संक्रमित लोगों से स्वस्थ लोगों में एक व्यक्ति के जरिए दूसरे व्यक्ति में फैलती है, इसलिए निजी तौर पर स्वच्छता रखने के अलावा यह भी बहुत जरूरी है कि Covid-19 को फैलने से रोकने के लिए हम साजामिक दूरी बनाकर रखें.

बैंक की शाखा में जाने से बचें

इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्यों सरकारों ने लोगों से ग्राहक किया है कि वह बेहद जरूरी न होने पर सफर न करें और घर से काम करने की कोशिश करें. तो, कोरोना वायस को फैलने से रोकने के लिए और अधिकतम बैंक कर्मचारियों को घर पर रहने की इजाजत देने के लिए IBA चाहता है कि लोग बैंक की शाखाओं में जाने से बचें, उस समय तक जब यह बेहद जरूरी हो. इसके अलावा वे ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल करें जिससे बैंक कर्मचारियों के साथ फिजिकल संपर्क न्यूनतम रहे.

सुरक्षा के लिए दिए अपने सुझावों में IBA ने खाताधारकों को कहा कि वे बैंक की शाखाओं में जानें से बचें और घर से ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करके ऑनलाइन बैंकिंग करें. आईबीए के मुताबिक ग्राहक मोबाइल बैंक सोल्यूशंस का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैश या चेक के जरिए पैसे जमा या ट्रांसफर करने के लिए बैंक की शाखाओं में जाने के बजाय एसोसिएशन ने सलाह दी है कि ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट ऑप्शन्स जैसे RTGS, NEFT आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. व्यक्ति के साथ सीधे तौर पर मुलाकात से बचने के लिए आईबीए ने आग्रह किया है कि लोग कर्ज लेने के लिए भी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करें.

कोरोना: SBI ने खोली इमरजेंसी क्रेडिट लाइन, कोविड-19 से प्रभावित कारोबारों को मिलेगी मदद

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बैंकिंग एसोसिएशन ने लोगों को भुगतान के लिए फिजिकल करेंसी की जगह डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. अगर आप करेंसी में भुगतान करते हैं या फिजिकल बैंकिंग के लिए बैंक की शाखा में जाते हैं, तो निजी तौर पर स्वच्छता पर ध्यान रखें. आईबीए के मुताबिक इसके लिए आप पहले और बाद में कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोयें.

तो, एक जिम्मेदार नागरिक की तरह, आप इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा दी गई सेफ्टी टिप्स का पालन करें जिससे इस तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने में मदद मिल सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कोरोना: कैसे करें बैंक से जुड़े काम, IBA ने दिए ट्रांजैक्शन के सेफ्टी टिप्स

Go to Top