मुख्य समाचार:

अगले 3 माह तक किसी भी बैंक ATM से निकालें कैश, नहीं लगेगा चार्ज; मिनिमम बैलेंस पर भी हुआ ये फैसला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस संकट के इस दौर में आम जनता को बड़ी राहत दी है.

March 24, 2020 4:05 PM
Coronavirus: Government waives minimum bank balance charge for saving a/c; no charge for cash withdrawal from any other bank ATM for 3 months, nirmala sitharamanImage: Reuters

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के इस दौर में आम जनता को बड़ी राहत दी है. अगले तीन माह तक किसी भी बैंक के डेबिट/ATM कार्ड से किसी भी बैंक ATM से नकद निकासी पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. अभी दूसरे बैंकों के ATM से एक निश्चित संख्या में फ्री नकद निकासी की जा सकती है. उस संख्या के खत्म होने के बाद ट्रांजेक्शन करने पर चार्ज देना होता है.

लेकिन अब 30 जून तक यह चार्ज नहीं देना पड़ेगा. यह कदम देश के 560 जिलों में कोविड-19 (COVID-19) को देखते हुए किए गए लॉक डाउन के चलते उठाया गया है. लॉक डाउन में जनता को घर पर रहने की अपील की गई है. इसलिए वे अपने घर के पास के ATM से ही आसानी से कैश निकासी कर सकें, यह ध्यान में रखकर राहत दी गई है.

बचत खाते पर मिनिमम बैलेंस में छूट

इसके अलावा सरकार ने बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को भी फिलहाल खत्म कर दिया है. अगर ग्राहक के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मौजूद नहीं हुआ तो बैंक उससे चार्ज नहीं वसूलेंगे. अभी मेट्रो सिटी, शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग-अलग है. इसके अलावा सरकार ने डिजिटल ट्रेड ट्रांजेक्शन के लिए बैंक चार्जेस को भी हटा लिया है.

सरकार ने ITR, GST रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाकर 30 जून की, लेट फीस और पेनल्टी पर भी मिली राहत

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अगले 3 माह तक किसी भी बैंक ATM से निकालें कैश, नहीं लगेगा चार्ज; मिनिमम बैलेंस पर भी हुआ ये फैसला

Go to Top