मुख्य समाचार:

COVID-19: कोरोना से अगर हो जाती है मौत, क्या मिलेगी जीवन बीमा की रकम?

क्या कोरोना से मौत पर व्यक्ति को जीवन बीमा में कवर किया जाएगा.

March 27, 2020 8:50 AM
coronavirus crsis will you get life insurance amount on death due to coronavirusक्या कोरोना से मौत पर व्यक्ति को जीवन बीमा में कवर किया जाएगा.

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इसे महामारी घोषित कर चुका है. भारत में इसके मामले 600 को पार कर चुके हैं और देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है. केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना को फैलने से रोकने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं. लोगों से भी सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह भी सवाल दिमाग में आता है कि क्या कोरोना से मौत पर व्यक्ति को जीवन बीमा में कवर किया जाएगा. इसके साथ ही अगर आप अभी लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी लेते हैं, को उसमें कोरोना कवर किया जाएगा, आइए जानते हैं.

अगर आपके पास पॉलिसी मौजूद है

अगर व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो जाती है, तो उस स्थिति में उसके द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति को डेथ बेनेफिट के तौर पर राशि मिलेगी. डेथ बेनेफिट इंश्योरेंस कंपनी ग्राहक की मौत हो जाने पर उसके द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति या लाभार्थी को देती है.

पॉलिसी को खरीदने पर पॉलिसी धारक उन लोगों के बारे में कंपनी को बाता है जिन्हें वह नॉमिनी बनाना चाहता है और जो उसकी मौत की स्थिति में डेथ बेनेफिट की राशि लेंगे. नॉमिनी पॉलिसी के दस्तावेज में राशि को भी चेक कर सकता है.

कोरोना: इन 5 विकल्पों में कर सकते हैं निवेश, सुरक्षित पैसे के साथ मिलेगा बेहतर रिटर्न

अगर आप अब पॉलिसी खरीदते हैं

अगर आप इस समय लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि बीमाकर्ता पॉलिसी का प्रीमियम आपके स्वास्थ्य और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर तय करती है. इसलिए, ऐसा मानना चाहिए कि वैश्विक महामारी जैसे कोरोना वायरस से पॉलिसी पर कुछ असर होगा. अगर आप अभी आवेदन की प्रक्रिया में हैं, तो आपकी पॉलिसी की मंजूरी और प्रीमियम पर इसका असर हो सकता है.

पॉलिसी धारकों को लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी को खरीदते समय इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि ऐसी कौन सी स्थितियां हैं, जिन को उससे बाहर रखा गया है यानी जिन पर कवर नहीं मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. COVID-19: कोरोना से अगर हो जाती है मौत, क्या मिलेगी जीवन बीमा की रकम?

Go to Top