मुख्य समाचार:

कोरोना संकट में इनकम टैक्स विभाग ने लोगों को दी राहत, TDS से छूट के लिए फॉर्म भरने का समय बढ़ा

आयकर विभाग ने लोगों को चालू वित्त वर्ष के लिए 15G और 15H फॉर्म भरने के लिए 30 जून के बाद और समय देने का एलान किया है.

April 4, 2020 7:25 PM
coronavirus crisis income tax department give relief time extended to file TDS exemption formआयकर विभाग ने लोगों को चालू वित्त वर्ष के लिए 15G और 15H फॉर्म भरने के लिए 30 जून के बाद और समय देने का एलान किया है.

आयकर विभाग ने लोगों को चालू वित्त वर्ष के लिए 15G और 15H फॉर्म भरने के लिए 30 जून के बाद और समय देने का एलान किया है. ये फॉर्म ब्याज आय पर स्रोत पर कर कटौती (TDS) से छूट के लिए भरने होते हैं. कोविड-19 के मद्देनजर लोगों को आ रही दिक्कतों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. फॉर्म 15G और 15H उन लोगों को भरना होता है जिनकी आमदनी कर योग्य सीमा से कम है. ये फॉर्म ब्याज आय पर टीडीएस छूट के लिए भरने होते हैं. आमतौर करदाता ये फॉर्म बैंकों और वित्तीय संस्थानों के पास अप्रैल में जमा कराते हैं.

CBDT ने जारी किया आदेश

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में जमा कराए गए 15G और 15H फॉर्म 30 जून, 2020 तक वैध रहेंगे. कोविड-19 से सभी क्षेत्रों का सामान्य कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इनमें बैंक और दूसरे संस्थान शामिल हैं.

सीबीडीटी ने कहा कि ऐसी स्थिति में कुछ लोग समय पर फॉर्म जमा नहीं करा पाए हैं. ऐसे में कोई कर देनदारी नहीं होने पर उनका टीडीएस कट जाएगा. सीबीडीटी ने कहा कि ऐसे में लोगों को परेशानी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है.

EPFO: घर बैठे PF एडवांस के लिए कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

15G और 15H फॉर्म किन लोगों को जमा करना होता है ?

अगर किसी व्यक्ति ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बैंक या दूसरे वित्तीय संस्थानों के पास वैध 15G और 15H फॉर्म जमा कराया है तो ये वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 30 जून, 2020 तक वैध रहेंगे. जहां फॉर्म 15H वरिष्ठ नागरिकों को जमा कराना होता है, फॉर्म 15G ऐसे लोगों को जमा कराना होता है जिनकी कर योग्य आय छूट की सीमा से कम होती है.

सीबीडीटी ने एक दूसरे आदेश में कहा कि जिन आयकरदाताओं ने 2019-20 में निचली दर-शून्य कटौती-स्रोत पर कर कटौती के संग्रह या स्रोत पर कर संग्रह के लिए प्रमाणपत्र जारी करने को आवेदन किया है, अब उन्हें इस तरह के प्रमाणपत्र के लंबित रहने की सूचना आयकर अधिकारी को ई-मेल के जरिये देनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कोरोना संकट में इनकम टैक्स विभाग ने लोगों को दी राहत, TDS से छूट के लिए फॉर्म भरने का समय बढ़ा

Go to Top