सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब बिना कार्ड ATM से निकालें पैसे, QR कोड स्कैन करके विद्ड्रॉल की सुविधा लॉन्च

AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज (AGSTTL) मास्टरकार्ड के साथ मिलकर एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा लेकर आया है.

Updated: Feb 10, 2021 7:58 PM
contactless ATM cash withdrawal facility launched scan QR codeAGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज (AGSTTL) मास्टरकार्ड के साथ मिलकर एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा लेकर आया है.

कोरोना महामारी के दौर में काफी चीजों में बदलाव आया है. ऐसे में एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल रहा है. अब बिना कॉन्टैक्ट के भी एटीएम से पैसै निकाल सकेंगे. इसके लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल होगा. दरअसल, AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज (AGSTTL) मास्टरकार्ड के साथ मिलकर एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा लेकर आया है. कंपनी ने बयान में बताया कि मास्टरकार्ड कार्डधारक सभी प्रतिभागी बैंकों की एटीएम स्क्रीन पर दिखने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करके कैश निकाल सकेंगे. इस समझौते से भारत में ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षित बैंकिंग अनुभव मिलेगा.

बयान के मुताबिक, AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज अपने नेटवर्क में सभी एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस क्यू आर-बेस्ड कैश विद्ड्रॉल को चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगी. ये क्यू आर बेस्ड एटीएम लोगों की करीबी एटीएम की जगह को डिजिटल तौर पर पता करने में मदद करेंगे. अपने मोबाइल फोन पर मौजूद बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके क्यू आर कोड को स्कून करना होगा, जिससे कैश बाहर निकाला जा सकेगा.

ऐसे निकाल सकेंगे पैसे

यह करीबी एटीएम पर चार आसान स्टेप्स में किया जा सकेगा. इसमें सबसे पहले बैंकिंग ऐप को ओपन करें. फिर एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे क्यू आर कोड को स्कैन करें. इसके बाद mPIN को डालकर बैंकिंग ऐप पर विद्ड्रॉल अमाउंट को अधिकृत करें. और आखिर में, एटीएम से कैश ले लें. इसमें एटीएम के अंदर फिजिकल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड डालने या एटीएम पिन डालने की कोई जरूरत नहीं है.

iMobile Pay से बिना UPI ID या अकाउंट्स डिटेल भेजे पैसे, किसी बैंक के ग्राहक कर सकते हैं ट्रांजैक्शन

बैंक ने कहा कि इससे फिजिकल कॉन्टैक्ट कम होगा और यह रेगुलर कैश विद्ड्रॉल के मुकाबले ज्यादा सही पैसे निकालने का विकल्प है, खासकर कोविड-19 के दौर में यह बहुत काम आएगा. बयान के मुताबिक, इस समझौते से मास्टरकार्ड कार्डधारक किसी भी प्रतिभागी बैंक के एटीएम को एक्सेस कर सकते हैं और बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए तीन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अब बिना कार्ड ATM से निकालें पैसे, QR कोड स्कैन करके विद्ड्रॉल की सुविधा लॉन्च
Tags:ATM

Go to Top