scorecardresearch

Cheapest Home Loan: इन बैंकों में मिल रहा 8% से सस्ता होम लोन, घर खरीदने से पहले चेक करें पूरी लिस्ट

Cheapest Home Loan: जिन ग्राहकों का बैंक के साथ पहले ही संबंध है उन्हें प्री-अप्रुव्ड लोन की भी पेशकश की जा रही है. तो अगर आप होम लोन लेने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए यही समय सबसे बेहतर साबित हो सकता है.

Cheapest Home Loan: इन बैंकों में मिल रहा 8% से सस्ता होम लोन, घर खरीदने से पहले चेक करें पूरी लिस्ट
हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई 2022 के बाद रेपो रेट में लगातार चौथीं बार इजाफा किया है.

Cheapest Home Loan: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई 2022 के बाद रेपो रेट में लगातार चौथीं बार इजाफा किया है. RBI ने इसे 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया. जिसके बाद से बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों द्वारा ब्याज दरों में बढोतरी का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. ऐसे में अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. फेस्टिव सीजन में मार्केट में कई बैंक और वित्तीय संस्थान आकर्षक ऑफर के साथ अलग-अलग दरों पर होम लोन मुहैया करा रहे हैं. बैंक अपने होम लोन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट और ऑफ़र दे रहे हैं. जिन ग्राहकों का बैंक के साथ पहले ही संबंध है उन्हें प्री-अप्रुव्ड लोन की भी पेशकश की जा रही है. तो अगर आप होम लोन लेने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए यही समय सबसे बेहतर साबित हो सकता है.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, RIL और TCS को सबसे ज्यादा मुनाफा

अपनी लोन एलिजिबिलिटी करें चेक

सबसे पहले आपको अपने घर का बजट तय कर लेना चाहिए. बजट बनाने के बाद, आप डाउन पेमेंट के लिए पैसे अलग रख सकते हैं और फिर देख सकते हैं कि आपको अपनी जरूरतों और योग्यता के आधार पर बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से कितना लोन लेने की जरूरत है. बजट बनाने के बाद आपको अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए क्योंकि यह तय करेगा कि आप अपनी जरूरत की राशि का लाभ उठा सकते हैं या नहीं. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है तो आपको लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. यदि स्कोर 700 से कम है, तो समय आ गया है कि आप इसे सुधारने पर ध्यान दें.

ब्याज दरों की तुलना है जरूरी

क्रेडिट स्कोर और लोन एलिजिबिटी चेक करने के बाद आपको उन डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट बनानी होगी जिनकी आपको लोन के लिए अप्लाई करते समय जरूरत पड़ती है. आप या तो बैंक को कॉल कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर चेक करके जान सकते हैं कि आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है. होम लोन के लिए अप्लाई करना आसान है. आप या तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. प्रक्रिया समझाने के लिए बैंक अधिकारी आपके घर भी आ सकते हैं. इसके बाद ब्याज दरों की तुलना करना भी जरूरी है. बॉरोअर्स सभी बैंकों और उनके ऑफर्स चेक करें. ब्याज दरों की तुलना करें और देखें कि कौन सा बैंक या वित्तीय संस्थान सबसे अच्छा डील पेश कर रहा है. आप लोन के नियम और शर्तों को पढ़ने के बाद ही फैसला लें.

लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई

बैंकों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद आप अब होम लोन के लिए आवेदन कर सकत हैं. हालांकि यह सलाह दी जाती है कि उसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई करना जरूरी नहीं है, जहां के आप पहले से कस्टमर हैं. ऑफर के आधार पर आप अन्य बैंकों में भी लोन ले सकते हैं. एक बार जब आपका लोन एप्लिकेशन मंजूर हो जाता है, तो बैंक आपसे संपर्क करेगा और आपको लोन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के लिए बैंक जाने के लिए कहेगा. आप सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक जाएं और लोन एग्रीमेंट को ध्यान से पढ़ें. अपनी डिटेल, संपत्ति के विवरण और अमाउंट को ध्यान से देखें. यह भी देखें कि आपसे कितनी ब्याज दर ली जा रही है. ध्यान से सबकुछ समझने के बाद आप हस्ताक्षर कर सकते हैं.

प्रॉपर्टी रजिस्ट्री

इसके बाद आप स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करके लोन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. जब तक आप लोन पूरी तरह से चुका नहीं देते तब तक बैंक मूल रजिस्ट्री पेपर रखेगा. बार-बार देरी किए बिना अपनी ईएमआई का समय पर भुगतान करना और लोन डिफॉल्ट से बचने की सलाह दी जाती है. यदि आप अपना होम लोन चुकाने में विफल रहते हैं तो बैंक संपत्ति की नीलामी कर सकते हैं और बकाया राशि की वसूली कर सकते हैं. एक बार जब आप अपना लोन पूरी तरह से चुका देते हैं, तो आप बैंक जा सकते हैं और अपने मूल संपत्ति के कागजात वापस प्राप्त कर सकते हैं.

Ola S1 Pro Festive Offer: S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दिवाली तक मिलेगी छूट, 10 हजार रुपये डिस्काउंट का उठा सकते हैं फायदा

इन बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में मिल रहा सस्ता लोन

यहां हमने सबसे कम ब्याज दरों पर होम लोन उपलब्ध कराने वाले बैंकों की लिस्ट दी है. आप यहां 20 साल के टेन्योर के लिए 50 लाख रुपये के लोन अमाउंट पर बैंकों और HFC, उनकी ब्याज दरों और EMI की जांच कर सकते हैं.

(डिस्क्लेमर: ये आंकड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम से जुटाए गए हैं. ये सभी आंकड़े संबंधित बैंकों की वेबसाइट से 4 अक्टूबर 2022 को लिए गए हैं. ईएमआई की गणना ब्याज दर के आधार पर 50 लाख रुपये के लोन के लिए 20 साल के कार्यकाल के साथ की गई है. ईएमआई गणना के लिए प्रोसेसिंग और अन्य शुल्क शून्य माना जाता है.)

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-10-2022 at 01:04:54 pm

TRENDING NOW

Business News