Cheapest Education Loan: पढ़ाई के लिए चाहिए एजुकेशन लोन? इन बैंकों में मिल रहा 7% से भी कम दर पर कर्ज

एजुकेशन लोन का एक फायदा टैक्स में भी मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80ई के तहत एजुकेशन लोन के लिए चुकाए गए ब्याज पर टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है.

Cheapest Education Loan
अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अगर पैसों की दिक्कत आ रही है तो इसके लिए आप बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से कर्ज ले सकते हैं.

Cheapest Education Loan: अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अगर पैसों की दिक्कत आ रही है तो इसके लिए आप बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से कर्ज ले सकते हैं. फाइनेंशियल प्लानिंग के बावजूद आपके लिए कुछ शैक्षणिक संस्थानों की महंगी फीस वहन करने के लिए जरूरी पैसों की व्यवस्था करना मुश्किल हो सकता है. इस संकट से निपटने के लिए आप एजुकेशन लोन हासिल कर सकते हैं. आप पढ़ाई जारी रखने के लिए सात फीसदी से भी कम दर पर एजुकेशन लोन ले सकते हैं.

बिहार में BJP-JDU आमने-सामने, क्या टूट जाएगा गठबंधन? जानिए क्या कहते हैं समीकरण

स्टूडेंट लोन के हैं ये फायदे

एजुकेशन लोन का एक फायदा टैक्स में भी मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80ई के तहत एजुकेशन लोन के लिए चुकाए गए ब्याज पर टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है. बैंक या वित्तीय संस्थान छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा की लागत का ख्याल रखने में मदद करने के लिए स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन देते हैं. आप भारत में या दुनिया में कहीं भी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. कई बैंक हायर रैंक हासिल करने वाले छात्रों को कम ब्याज दरों और लचीले नियमों व शर्तों पर एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं. एजुकेशन लोन की प्रक्रिया को आसान रखा जाता है, ताकि स्टूडेंट्स को ज्यादा इंतजार न करना पड़े और आसानी से लोन मिल जाए.

Syrma SGS Tech IPO: ढाई महीने बाद आने वाला है आईपीओ; 840 करोड़ का इश्यू, चेक करें GMP, प्राइस बैंड समेत तमाम डिटेल

इन बैंकों में मिल रहा है सस्ता एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. हालांकि अन्य कैटेगरी के लोन की तरह इसके लिए भी आवेदन से पहले विभिन्न बैंकों में ब्याज दर और टेन्योर की तुलना जरूर कर लेनी चाहिए. कई लोन राशि के लिए अलग-अलग टेन्योर पर तुलना करके ही आखिरी फैसला लें. इसके अलावा कुछ बैंक स्पेशिफिक लोन अमाउंट तक प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेते हैं. नीचे अलग-अलग बैंकों में 7 साल की अवधि के लिए 20 लाख रुपये के लोन के लिए ब्याज दर और ईएमआई के बारे में बताया जा रहा है.

(स्रोत: बैंकबाजारडॉटकॉम. ईएमआई के कैलकुलेशन के लिए प्रोसेसिंग व अन्य चार्जेज को शामिल नहीं किया गया है और यह 7 साल की अवधि के लिए 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए है. बैंकों की वेबसाइट पर 2 अगस्त 2022 को दिए गए दर के मुताबिक.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News