सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips : सीमेंट कंपनियों के बिजनेस में मजबूती, जानिए किस कंपनी के शेयर देंगे कितना मुनाफा

ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म JM Financial के मुताबिक सीमेंट की कीमतों में तेजी की वजह से सीमेंट कंपनियों की कमाई बढ़ी है. इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद थी लेकिन यह 7 फीसदी तक बढ़ी है.

Updated: Aug 25, 2021 3:32 PM
सीमेंट कंपनियों के शेयरों में अच्छा मुनाफा दिख रहा है.

अप्रैल-जून तिमाही में सीमेंट कंपनियों को खासा फायदा हुआ है. बिजली, ईंधन और माल भाड़े में बढ़ोतरी के बावजूद इन कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म JM Financial के मुताबिक सीमेंट की कीमतों में तेजी की वजह से सीमेंट कंपनियों की कमाई बढ़ी है. इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद थी लेकिन यह 7 फीसदी तक बढ़ी है. इस वजह से EBITDA (प्रति टन) 1359 रुपये पर पहुंच गया है. यह पिछली तिमाही की तुलना में 15 फीसदी अधिक है.

JM Financial के विश्लेषकों का मानना है कि सीमेंट स्टॉक में रैली दिखी है और अब यह हाई ट्रेडिंग मल्टीपल पर मौजूद है. फिलहाल सीमेंट कंपनियों को लेकर ब्रोकरेज फर्म पॉजीटिव हैं. कंपनियां मुनाफे और ग्रोथ पर पूरा ध्यान दे रही हैं क्योंकि सीमेंट में मांग बढ़ती दिख रही है. आइए देखते हैं कि किस सीमेंट कंपनी का प्रदर्शन कैसा है और आगे उनमें मुनाफे का कितना मौका है.

Ultratech Cement

Target Price : Rs. 8000

जून में कंपनी के वॉल्यूम में रिकवरी दिखी है. यूटिलाइजेशन भी बढ़िया रहा है. अल्ट्राटेक सीमेंट के मैनेजमेंट को भरोसा है कि देश में चल रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और ग्रामीण इलाकों की मांग में इजाफे की वजह से सीमेंट की मांग बढ़ती रहेगी. कंपनी ने पहली तिमाही में कैपैक्स पर 10 अरब रुपये खर्च किए हैं. कंपनी आक्रामक विस्तार की नीति अपना रही है. फिलहाल इस कंपनी का शेयर 7425 रुपये पर ट्रे़ड कर रहा है. इसमें 7.7 फीसदी की बढ़त दिख रही है.

JK Cement

Target price: Rs. 3,500

जुलाई-अगस्त में इस कंपनी के वॉल्यूम में हल्की गिरावट आई है. हालांकि यह मानसून की वजह से हुआ है. इससे देश के दक्षिणी इलाकों में इसके सीमेंट के दाम प्रति बोरी 5 से 6 रुपये घट गए हैं. हालांकि जेके सीमेंट ने पन्ना और यूपी में हमीरपुर में क्रमश: 40 लाख टन और 20 लाख टन की क्षमता वाले अपने प्लांट का विस्तार शुरू कर दिया है. फिलहाल यह शेयर 3,184 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. लेकिन आगे इसकी मौजूदा कीमतों में से दस फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है.

Dalmia Bharat

Target price: Rs. 2,400

डालमिया भारत की तिमाही आधार पर कमाई 7.9 फीसदी बढ़ी है. यह प्रति टन 5,284 रुपये पर पहुंच गई है. अगले दस साल में कंपनी में 15 फीसदी CAGR की संभावना है. इसके साथ ही यह ही पूरे भारत में अपना विस्तार कर सकता है. डालमिया भारत 2029-30 तक अपनी क्षमता एक करोड़ 10 लाख टन से लेकर एक करोड़ 30 लाख टन तक बढ़ा सकता है. कंपनी ने अपने 10 फीसदी ऑपरेटिंग कैश फ्लो का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. यह शेयरधारकों का रिटर्न बढ़ा सकता है. बुधवार को इसका शेयर 1,996 रुपये पर ट्रे़ड कर रहा था. इसमें मौजूदा स्तर से 20 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद दिख रहा है.

भारतीय शेयर बाजार को लेकर विदेशी निवेशकों का सतर्क रुख, लेकिन घरेलू निवेशक क्यों लगा रहे हैं पैसा?

JK Lakshmi Cement

Target price: Rs. 790

जेके सीमेंट मैनेजमेंट को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2021-22 में इसके वॉल्यूम में 10-11 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हो सकती है. जून महीने में कंपनी के सीमेंट में डिमांड में अच्छी बढ़ोतरी दिखी थी. हालांकि जुलाई में इसमें थोड़ी कमी आई थी लेकिन कंपनी का कहना है कीमतें स्थिर थीं. इनमें गिरावट नहीं आई थी. हालांकि पूर्वी भारत और गुजरात को छोड़ कर देश के उत्तरी इलाकों में कीमतों पर दबाव देखने को मिला था. कंपनी का मानना है कि मानसून के बाद इसके सीमेंट की कीमतें 25 रुपये प्रति बोरी बढ़ेगी. जहां तक कैपैक्स का सवाल है तो कंपनी उदयपुर में अपने सीमेंट प्लांट का विस्तार कर इसे 25 लाख टन प्रति वर्ष करना चाहती है. इस पर 14 अरब रुपये खर्च होंगे. इसके लिए 70 फीसदी फंड डेट और 30 फीसदी शेयरों से जुटाए जाएंगे. फिलहाल कंपनी के शेयर 699 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं, जो अपने मौजूदा लेवल से 13 फीसदी का रिटर्न दे सकते हैं.

(Article : Kshitij Bhargava)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Stock Tips : सीमेंट कंपनियों के बिजनेस में मजबूती, जानिए किस कंपनी के शेयर देंगे कितना मुनाफा

Go to Top