मुख्य समाचार:

मोटर इंश्योरेंस नियम बदले, अब कार-बाइक इंश्योरेंस खरीदने के लिए मिलेंगे 3 विकल्प

New IRDAI Rule: 1 सितंबर 2019 के बाद भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना आगे भी आनिवार्य रहेगा.

June 28, 2019 7:39 AM
car and bike insurance rule relaxed by irdai to buy insuranceअब ग्राहक किसी भी सामान्य बीमा कंपनी से OD कवर को अलग से ले सकते हैं.

New IRDAI Rule:लगभग एक साल पहले, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा कंपनियों से 1 सितंबर, 2018 से या उसके बाद खरीदी गई नई कारों और दोपहिया वाहनों के लिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने को कहा था. 1 सितंबर, 2019 से, इन गाइडलाइन्स में छूट दी जा रही है. पॉलिसी बाजार.कॉम के हेड, मोटर इंश्योरेंस सज्जा प्रवीण चौधरी ने बताया कि “अब तक ग्राहकों को एक ही इंश्योरर से थर्ड पार्टी कॉम्पोनेंट के साथ ही ओन डैमेज (OD) पॉलिसी भी खरीदनी पड़ती थी. लेकिन अब ग्राहक किसी भी सामान्य बीमा कंपनी से OD कवर को अलग से ले सकते हैं.

इरडा के नए सर्कुलर में कहा गया है, ‘बीमा कंपनियों को एक सितंबर 2019 से नई और पुरानी कारों एवं दोपहिया वाहनों के लिए वार्षिक ऑन डैमेज कवर वाली पॉलिसी अलग से पेश करनी होगी. इसमें पॉलिसीधारक के कहने पर आग और चोरी के नुकसान को भी कवर किया जा सकता है. बीमा कंपनियों के पास ओन डैमेज कवर व थर्ड पार्टी बीमा पॉलिसी के साथ पैकेज पॉलिसी की पेशकश करने का भी विकल्प होगा. फिलहाल कंपनियों को ओन डैमेज वाली बीमा पॉलिसी लंबी अवधि के लिए जारी करने की अनुमति नहीं होगी. पॉलिसी धारकों को सभी जोखिम एकमुश्त कवर करने वाली पॉलिसी में से केवल ओन डैमेज के हिस्से को अलग से रिन्यू करने का भी विकल्प उपलब्ध होगा. यह सुविधा एक सितंबर 2019 को या उसके बाद उपलब्ध होगी. यह रिन्यूअल उसी बीमा कंपनी या दूसरी बीमा कंपनी से भी कराया जा सकता है.’

लेकिन, क्या होगा अगर आपने पहले ही बंडल प्लान खरीद लिया है और अब किसी अन्य इंश्योरर से उस बंडल पॉलिसी में से सिर्फ OD कवर को रिन्यू कराना चाहते हैं? नए नियम के लागू होने के बाद यानी 1 सितंबर, 2019 से ऐसा करना संभव होगा. आप अपनी मर्जी से उसी इंश्योरर या किसी अन्य इंश्योरर से OD कवर रिन्यू करा सकते हैं. चौधरी कहते हैं कि“यह उन ग्राहकों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिनके पास पहले से ही एक बंडल पॉलिसी है क्योंकि यह ग्राहकों को अलग-अलग ऑप्शन्स में से चुनने का मौका देगा. बता दें कि कार के लिए TP कॉम्पोनेंट 3 साल के लिए मिलता है और टू-व्हीलर्स के लिए TP 5 साल के लिए होता है.

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना आगे भी आनिवार्य रहेगा. लेकिन 1 सितंबर 2019 से कार और बाइक चलाने वाले पॉलिसी होल्डर्स के पास ये तीन ऑप्शन होंगे:

1.मल्टी-ईयर लॉन्ग टर्म कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी

लॉन्ग टर्म के लिए एक, एक बंडल पॉलिसी में कार के लिए TP और OD कवरेज (3+3) साल के लिए मिलता है और बाइक के लिए TP और OD कवरेज (5+5) साल के लिए मिलता है.
यहां प्रीमियम को भी 3 या 5 साल के इक्ट्ठा किया जाता है और पॉलिसी को भी 3 या 5 साल के बाद ही रिन्यु करना होगा, जब पॉलिसी समाप्त होने वाली होती है.

2. बंडल पॉलिसी

लेकिन, क्या होगा अगर कोई व्यक्ति केवल एक साल के लिए OD प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है और अगले साल इसे रिन्यू करना चाहता है? ऐसे केस में, वह एक बंडल पॉलिसी चुन सकता है, जिसमें, “TP कवरेज 3 या 5 साल का है, लेकिन OD कवर केवल 1 साल के लिए ही लागू होता है. आप कार के लिए (1 + 3) और टू-व्हीलर के लिए (1+ 5) पॉलिसी चुन सकते हैं. यहां, TP कवर के मुकाबले OD प्रीमियम को हर साल रिन्यू करना होता है. TP कवर केवल 3 या 5 साल के बाद ही रिन्यू हो सकता है.

3. सिर्फ OD कवर लेना

IRDAI के नए नियम के मुताबिक, अब आप किसी भी इंश्योरर से OD कवर ले सकते हैं. “बंडल पॉलिसी (3 + 3) और (5 + 5) ग्राहकों को मंहंगी लगती थी इसलिए, ज्यादातर ग्राहकों ने (1 + 3) या (1 + 5) ऑप्शन को चुना, लेकिन OD पॉलिसी को रिन्यू करने को लेकर किसी भी तरह का स्पष्टीकरण नहीं था. नए रेगुलेशन के साथ, अब कस्टमर्स OD पॉलिसी को ग्राहक किसी भी इंश्योरर से अलग से खरीद सकते हैं.

 

Story: Sunil Dhawan

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. मोटर इंश्योरेंस नियम बदले, अब कार-बाइक इंश्योरेंस खरीदने के लिए मिलेंगे 3 विकल्प

Go to Top