scorecardresearch

Buying Car without Loan: बिना कर्ज लिए सच कर सकते हैं अपनी कार का सपना, इस खास तरीके से आसानी से होगा पैसों का इंतजाम

Buying Car without Loan: कार खरीदने के लिए अगर उचित तरीके से योजना बनाकर पैसे जमा किए जाएं तो बिना लोन लिए अपनी कार के सपने को सच कर सकते हैं.

Buying Car without Loan know here in details about strategy to own a car
एसआईपी के जरिए कुछ वर्षों में अपनी कार के सपने को सच कर सकते हैं और इसके लिए कहीं से कर्ज लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

Buying Car without Loan: हर शख्स का सपना होता है कि उसके पास अपनी खुद की एक कार हो या अगर उनके पास पहले से कोई कार है तो वे उसे नई कार से बदलना चाहते हैं. इसके लिए कुछ लोग बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से कर्ज लेते हैं तो कुछ लोग लंबे समय तक पैसे जोड़ते हैं. हालांकि इसके अलावा एक तीसरा विकल्प भी है जिसमें आपको न कर्ज लेने की जरूरत है और न ही लंबे समय तक पैसे इकट्ठा करने की. लंबे समय तक पैसे इकट्ठा करने की बजाय इसे योजना बनाकर निवेश किया जाए तो कम समय में ही कार खरीदने के लिए पैसे जुटा सकते हैं. इसके लिए एसआईपी बेहतर तरीका है जिसमें हर महीने थोड़ी-थोड़ी राशि जमा कर कार खरीदने लायक पैसे बिना किसी दिक्कत के जुटा सकते हैं.

SIP के जरिए निवेश फायदेमंद, लेकिन कितने अंतर पर करें निवेश? महीने में एक बार, पंद्रह दिन में या फिर हर रोज? ऐसे लें अपना फैसला

5 लाख की कार के लिए ऐसे बनाएं योजना

अगर आप 5 लाख रुपये की कार खरीदने के लिए योजना बना रहे हैं तो हर महीने 5 हजार रुपये की बचत करनी है. हालांकि सालाना आधार पर 10 फीसदी की बढ़ोतरी करते हैं तो कार खरीदने के लिए पैसे जल्द इकट्ठे हो सकते हैं. अगर हर महीने आप 5 हजार रुपये एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं और हर साल आप 10 फीसदी निवेश पूंजी बढ़ाते हैं तो अगर यह मान लें कि रिटर्न 12 फीसदी का मिलेगा तो 60 महीने में आपके खाते में 5 लाख रुपये की पूंजी तैयार हो जाएगी. इसका मतलब हुआ कि आप पांच साल में थोड़ा-थोड़ा करके 3 लाख रुपये तक बचाते हैं तो पांच साल में बिना लोन लिए कार खरीद सकते हैं. अगर आप किसी योजना में निवेश की बजाय पैसे इकट्ठे करते तो इतनी जल्द कार खरीदने भर के पैसे नहीं जमा हो पाते.

Best SIP for 5 Years Investment 2022: इस साल चुनें ये बेहतरीन एसआईपी, पांच साल में कमा सकते हैं बैंक एफडी से भी अधिक रिटर्न

10 लाख की कार के लिए

  • हर महीने निवेश- 5 हजार रुपये
  • कितने महीने तक निवेश- 90 माह
  • निवेश में सालाना बढ़ोतरी- 10 फीसदी
  • अनुमानित रिटर्न- 12 फीसदी
  • कुल फंड- 10,10,842 रुपये

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News