सर्वाधिक पढ़ी गईं

Cheapest Car Loan: SBI समेत इन 18 बैंकों में 8% से भी सस्ता मिल रहा लोन, 14 हजार रुपये से कम ईएमआई में घर लाएं अपनी कार

Cheapest Car Loan: देश में 18 बैंक ऐसे हैं जो 8 फीसदी सालाना से भी कम दर पर लोन दे रहे हैं.

Updated: Aug 27, 2021 4:08 PM
Buying a car Check out lowest interest rates on car loans offered by top 18 banksअधिकतर बैंक कार की ऑन-रोड कीमत का महज 80-90 फीसदी ही फाइनेंस करते हैं.

Cheapest Car Loan: कोरोना के चलते ऑटो इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई थी. हालांकि अब स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. अपनी कार का सपना सच करने के लिए कुछ लोग लंबे समय तक पूंजी जोड़ते हैं और वहीं कुछ लोग इसके लिए बैंकों से लोन लेते हैं. आमतौर पर कार लोन की दरें पर्सनल लोन की दर से कम होती है. अगर आप कार लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान दें कि अधिकतर बैंक कार की ऑन-रोड कीमत का महज 80-90 फीसदी ही फाइनेंस करते हैं. इसका मतलब हुआ कि शेष राशि को ग्राहकों को खुद प्रबंध करना होता. हालांकि कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो कुछ शर्तों पर कार की पूरी कीमत को फाइनेंस करते हैं. देश में 18 बैंक ऐसे हैं जो 8 फीसदी सालाना से भी कम दर पर लोन दे रहे हैं और पंजाब एंड सिंध बैंक में 6.8 फीसदी की दर से भी कर्ज मिल सकता है.

फेस्टिव सीजन के पहले ऑटो इंडस्ट्री में रिकवरी दिख रही है. इसका अंदाजा जुलाई 2021 के बिक्री के आंकड़ों से लगाया जा सकता है. मारुति सुजुकी की बिक्री जुलाई में सालाना आधार पर 37 फीसदी, हुंडई की बिक्री 26 फीसदी और टाटा मोटर्स की 101 फीसदी बढ़ी थी. बिक्री के इन आंकड़ों से इसके संकेत मिल रहे हैं कि अब बहुत से लोग कोरोना वायरस पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय अपने व्यक्तिगत साधनों से आने-जाने को प्रॉयोरिटी दे रहे हैं.

Fixed Deposit: एफडी में निवेश से पहले इन पांच बातों का रखें ख्याल, रिटर्न बढ़ाने में मिलेगी मदद

आवेदन से पहले इनकी जानकारी जरूरी

  • ऑनलाइन मार्केट प्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम के मुताबिक कार लोन की ब्याज दरें उम्र, आय, क्रेडिट स्कोर, लोन राशि इत्यादि पर निर्भर करती है. ऐसे में कार लोन के लिए आवेदन करने से पहले सभी बैंकों द्वारा अपनी एलिजिबिलिटी के मुताबिक ऑफर की जा रही ब्याज दरों का जरूर पता कर लेना चाहिए.
  • कुछ बैंक अपने होम लोन कस्टमर्स को कार लोन पर कुछ अतिरिक्त छूट भी देते हैं तो इसके बारे में भी पता कर लें.
  • कुछ बैंक अपने चुनिंदा ग्राहकों को आकर्षक दरों पर प्री-अप्रूव्ड कार लोन डील्स ऑफर करते हैं जिसकी प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाती है.

इन 18 बैंकों में 8% से कम दर पर मिल रहा कार लोन

नीचे 18 बैंकों की जानकारी दी जा रही है, जहां आप 8 फीसदी से भी कम दर पर कार लोन पा सकते हैं. यहां पांच साल की अवधि के लिए 7 लाख रुपये के लोन की ईएमआई का कैलकुलेशन किया गया है. सबसे कम दर पर पंजाब एंड सिंध बैंक कार लोन ऑफर कर रहा है. पंजाब एंड सिंध बैंक से 7 लाख रुपये का लोन पांच साल की अवधि के लिए न्यूनतम 6.80 फीसदी की दर से मिल जाएगा और 13795 रुपये की ईएमआई बनेगी. यहां ध्यान रहे कि ब्याज दरें कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि उम्र, आय, क्रेडिट स्कोर इत्यादि.

Buying a car Check out lowest interest rates on car loans offered by top 18 banks
(डिस्क्लेमर: सभी आंकड़ें संबंधित बैंक की वेबसाइट से 24 अगस्त 2021 को लिए गए हैं. यहां उस पांच साल की अवधि के लिए सात लाख रुपये के लोन के लिए उस दर पर ईएमआई का कैलकुलेशन किया गया है जो बैंक सबसे कम ऑफर कर रहे हैं. इस कैलकुलेशन में प्रोसेसिंग फीस व अन्य चार्जेज को शामिल नहीं किया गया है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Cheapest Car Loan: SBI समेत इन 18 बैंकों में 8% से भी सस्ता मिल रहा लोन, 14 हजार रुपये से कम ईएमआई में घर लाएं अपनी कार

Go to Top