सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips: निफ्टी में अभी तेजी की उम्मीद नहीं, शॉर्ट टर्म में इन दो स्टॉक में निवेश कर पाएं बंपर मुनाफा

Stock Tips: निफ्टी में अभी शॉर्ट टर्म करेक्शन की संभावना दिख रही है.

July 29, 2021 10:34 AM
Buy these two stocks for near term gains while Sensex Nifty consolidate with a downward biasनिवेशक अगले 15-26 कारोबारी दिनों के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सेल में निवेश कर मुनाफा कमाने की रणनीति बना सकते हैं.

Stock Tips: निफ्टी में पिछले कुछ हफ्तों से एक रेंज के भीतर उतार-चढ़ाव हो रहा है. यह इंडेक्स ऊंचे स्तर को भी छू रहा है और निचले स्तर पर भी पहुंच जा रहा है जिससे निफ्टी के डाउनट्रेंड होने के संकेत मिल रहे हैं. निफ्टी अगर 15513 का लेवल नीचे पार करती है तो इसमें शॉर्ट टर्म करेक्शन दिख सकता है. ऐसी स्थिति में निफ्टी का डाउनसाइड टारगेट 15432 हो सकता है. मार्केट में तेजी की उम्मीद तभी दिख रही है यानी कि मार्केट पर बुल्स का कंट्रोल तब हो पाएगा जब निफ्टी 60-मिनट के चार्ट पर हाइयर बॉटम बनाए. जब तक ऐसा नहीं होता है, बिअर्स का मार्केट पर कंट्रोल बना रहेगा. ऐसे में निवेशक अगले 15-26 कारोबारी दिनों के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सेल में निवेश कर मुनाफा कमाने की रणनीति बना सकते हैं.

LIC और बीपीसीएल का FY22 में विनिवेश की तैयारी, अपनी हिस्सेदारी बेचने पर सरकार का मुख्य फोकस

Bharat Electronics

  • पिछले कुछ महीनों से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लगातार शिखर को भी छू रहा है और निचले स्तर को भी छू रहा है. इस हफ्ते इसने 52 हफ्तों का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ है.
  • बुधवार को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने 20 दिनों के एसएमवी (सिंपल मूविंग एवरेज) सपोर्ट के साथ हालिया ट्रेडिंग रेंज 177-188 को ब्रेक किया है. इससे इश स्टॉक में तेजी जारी रहने के संकेत दिख रहे हैं.
  • 20 दिन और 50 दिनों के एसएमवी में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ऊपर की तरफ ढाल दिखा रहा है यानी कि तकनीकी इंडिकेटर्स पॉजिटिव सिग्नल दे रहे हैं. 14 दिनों का आरएसआई (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) जैसे डेली मोमेंटम इंडिकेटर्स भी बढ़त दिखा रहे हैं जिससे स्टॉक में तेजी की उम्मीद दिख रही है.
  • आने वाले हफ्तों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स नई रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच सकता है और ऐसे में निवेशक 188-191 के लेवल पर 181 रुपये के स्टॉप लॉस पर 211 रुपये का टारगेट रखकर इसमें निवेश कर सकते हैं.

SAIL

  • मई 2021 में 151 रुपये की ऊंचाई से फिसलकर जून 2021 में सेल को 119 रुपये के स्तर पर सपोर्ट मिला.
  • पिछले कुछ हफ्तों से यह स्टॉक एक रेंज में ट्रेड हो रहा है. बुधवार को सेल ने औसतन वॉल्यूम से अधिक ट्रेडिंग के सहारे हालिया ट्रेडिंग रेंज 120-132 के लेवल को पार किया. मेटल इंडेक्स सेक्टर भी इस समय बेहतर प्रदर्शन कर रहा है जिससे इस स्टॉक में तेजी की संभावना दिख रही है.
  • 20 दिन और 50 दिनों के एसएमए से ऊपर इसके स्टॉक ट्रेड हो रहे हैं यानी तकनीकी इंडिकेटर्स पॉजिटिव सिग्नल दे रहे हैं. 14 दिनों का आरएसआई जैसे डेली मोमेंटम इंडिकेटर्स भी बढ़त दिखा रहे हैं और ओवरबॉट की स्थिति नहीं दिख रही है जिससे स्टॉक में तेजी की उम्मीद दिख रही है.
  • आने वाले हफ्तों में सेल में तेजी दिख सकती हैं. ऐसे में निवेशक 132-135 रुपये की रेंज में 126 रुपये के स्टॉप लॉस पर 155 रुपये का टारगेट रखकर खरीदारी कर सकते हैं.

(आर्टिकल: सुभाष गंगाधरन, सीनियर टेक्निकल एंड डेरिवेटिव एनालिस्ट, एचडीएफसी सिक्योरिटीज)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Tips: निफ्टी में अभी तेजी की उम्मीद नहीं, शॉर्ट टर्म में इन दो स्टॉक में निवेश कर पाएं बंपर मुनाफा

Go to Top