Loan Against Car : अपनी कार पर भी आप ले सकते हैं लोन, इमरजेंसी में फंड जुटाने का आसान उपाय | The Financial Express

Loan Against Car : अपनी कार पर भी आप ले सकते हैं लोन, इमरजेंसी में फंड जुटाने का आसान उपाय

कार पर लोन लेना आसान है. इस लोन का टेन्योर आमतौर पर 12 महीने से 84 महीने का होता है.

Loan Against Car : अपनी कार पर भी आप ले सकते हैं लोन, इमरजेंसी में फंड जुटाने का आसान उपाय
कार के बदले उधार एक सिक्योर्ड कैटेगरी के लोन में आता है.

Loan Against Car : क्या आप जानते हैं कि इसरजेंसी आ जाने पर आपकी कार फंड का इंतजाम करने में मदद कर सकती है? कार के बदले बैंक, नॉन-बैंकिंग जैसे वित्तीय संस्थाओं से लोन लिया जा सकता है. इस तरह का कर्ज एक सिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में आता है. इस स्थिति में आपकी कार फंड के लिए कोलेटेरल यानी डिफाल्ट होने के मामले में लोन अमाउंट चुकता करने में सक्षम होता है. कार के बदले लोन जारी किए जाने में प्रक्रिया तेज होती है. यहीं सब खासियतें इमरजेंसी के दौरान इस्तेमाल के लिए कार को एक आइडियल विकल्प बनाती है. कार के बदले लोन से जुड़ी कुछ अहम बातें यहां साझा की गई हैं. इनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए. 

कौन सी कार लोन लेने में मदद कर सकती है ?

कार पर लोन जारी करने से पहले बैंक यानी वित्तीय संस्थान कीमत के लिहाज से कार के वैल्यू को परखते हैं. ऐसी कार जो खो गई है या जिनके पास जरूरी गवर्नमेंट अप्रूवल नहीं है, उस कार की वैल्यू को परखने पर विचार नहीं किया जाता है. ऐसी कार या कार के मॉडल जिसे चलाने पर पाबंदी लगा दी गई है. बावजूद उसके उस मॉडल की कार के बदले लोन के लिए अप्लाई किया गया है तो ऐसे मिले आवेदनों को बैंको द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाता है.

Dharmaj Crop Guard: IPO खुलते ही ग्रे मार्केट में शेयर का बढ़ा क्रेज, ब्रोकरेज ने दी Subscribe रेटिंग, क्‍यों है फायदे का सौदा

कितना मिल सकता है कार पर लोन ?

कार के बदले जारी किए जाने वाले लोन का अमाउंट उसकी वैल्यू का 50 फीसदी से 150 फीसदी हो सकता है. कार पर मिलने वाले लोन का टेन्योर आमतौर पर 12 महीने से 84 महीने का हो सकता है. कुछ मामलों में लोन टेन्योर बढ़ भी सकता है. कोर पर लोन की प्रासेसिंग के लिए 1% से 3% चार्ज लग चुकाना पड़ सकता है. पर्सनल लोन की तरह इस लोन को किसी भी टार्गेट को पूरा करने में खर्च किया जा सकता है

कार पर लोन के लिए कहां करें अप्लाई?

मौजूदा समय में कार पर लोन देने वाली तमाम वित्तीय संस्थाएं हैं. ये संस्थाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से लोन एप्लिकेशन स्वीकार करते हैं.  ऐसे बैंकों की तलाश करें जो कार पर लोन की पेशकश करते हैं. इन बैंक से कार पर लोन की शर्तों के बारे में जानकारी हासिल करें. फिर तमाम में से जो भी बैंक का आपकी नजर में सबसे अच्छी शर्तों के साथ कार पर लोन की ऑफर करें उससे कर्ज लेने का फैसला लें. कार पर लोन लेने के मामले में बैंक बाजार डॉट कॉम के सीइओ आदिल सेट्टी सुझाव देते हैं कि कार के मालिक को बैंक की वेबसाइट पर जाकर पता करना चाहिए कि इस तरह के लोन के लिए किन दस्तावेजों को जरूरत पड़ सकती है. ऐसे बैंक या वित्तीय संस्थान में अप्लाई करें जहां से आपने पहले लोन ले रखी है या फिर जहां पर आपकी सैलरी बैंक अकाउंट ओपेन है. क्योंकि उस बैंक के पास पहले से ही आपके सभी रिकॉर्ड मौजूद होते हैं. आप उसी बैंक तक खुद को सीमित न करें. कार पर लोन की अच्छी पेशकश करने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान के पास भी अप्लाई कर सकते हैं.

Stocks to Buy: सिर्फ 30 दिन के लिए बाजार में लगाएं पैसा, मिल सकता है 27% तक रिटर्न, लिस्‍ट में ये 4 शेयर

कैसे पता लगाया जाता है कार की वैल्यू ?

इस तरह के लोन की पेशकश करने वाले कुछ बैंक या वित्तीय संस्थान कार की वैल्यू और वरीफिकेशन करने के मामले में काफी सजगता दिखा सकते हैं. हालांकि प्री-अप्रूव्ड ऑफर के मामले में कर्ज देने वाला बैंक या वित्तीय संस्थान कार पर लोन जारी करने से पहले व्हीकल की बेसिक वैल्यूएशन और वेरीफिकेशन कर सकते हैं. आप चाहे तो कार पर लिए गए लोन अमाउंट को ईएमआई यानी मंथली किस्त के रुप में समय पर चुका सकते हैं. अगर ये लोन किसी कारण डिफॉल्ट हो भी जाता है तो बैंक या वित्तीय संस्थान के पास कानूनी तौर पर कार को सीज कराने का अधिकार होता है. इस तरह के लोन के डिफॉल्ट होने पर सिर्फ कार को लोन अमाउंट का रिपेमेंट करने में इस्तेमाल किया जाता है.

(Article : Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 28-11-2022 at 13:18 IST

TRENDING NOW

Business News