मुख्य समाचार:

SBI Alert! दिल्ली में ATM कार्ड क्लोनिंग के शिकार ग्राहकों को मिलेगा रिफंड, बैंक ने दिए अहम सुझाव

SBI ने कहा है कि सभी संदिग्ध ट्रांजैक्शन की शिकायत ग्राहकों को अपने होम ब्रांच करनी होगी.

May 12, 2020 5:14 PM
big relief for SBI customers Instances of cloned ATM cards in Delhi affected customers to get refundSBI ने कहा है कि सभी संदिग्ध ट्रांजैक्शन की शिकायत ग्राहकों को अपने होम ब्रांच करनी होगी.

SBI के कुछ चुनिंदा ग्राहकों के लिए राहत की खबर है. दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने दिल्ली से एटीएम क्लोनिंग का शिकार हुए ग्राहकों से कहा है कि उन्हें पूरा रिफंड मिल जाएगा. बैंक ने कहा है कि सभी संदिग्ध ट्रांजैक्शन की शिकायत ग्राहकों को अपने होम ब्रांच करनी होगी. यहां एक बात का और ध्यान रखना चाहिए कि ग्राहक को उसकी लापरवाही के चलते हुए फ्रॉड का रिफंड नहीं मिलेगा.

SBI की ओर से एक ट्वीट करके कहा गया है, ”क्लोन्ड ATM कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी दिल्ली में सामने आई है. किसी अन्य बैंक के एटीएम में संभावित छेड़छाड़ की आशंका है. बहरहाल, इससे जो भी ग्राहक प्रभावित हैं, उनकी मदद की जाएगी और उनका पैसा बैंक की प्रक्रिया के तहत वापस लौटाया जाएगा.”

SBI ने दिए जरूरी सेफ्टी टिप्स

  • ग्राहकों के लिए सावधानी और सुरक्षा उपायों के बारे में एसबीआई ने कहा कि खाताधारकों को एक नियमित अंतराल पर अपना ATM PIN बदलते रहना चाहिए. पिन एंटर करते समय ATM/POS पर कीपैड को कवर करें. सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन नंबर लिखने की बजाय याद कर रखें.
  • एसबीआई ने यह भी कहा है कि एटीएम PIN जन्मतिथि या सालगिरह के साल पर न रखें. यह सुनिश्चित रखें कि आपका एटीएम कार्ड मोबाइल नंबर से ​लिंक हो, जिससे कि किसी भी ट्रांजैक्शन की जानकारी एसएमएस के जरिए आपको जानकारी मिल सके.
  • बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अपना पिन किसी से भी साझा न करें. एटीएम में ट्रांजैक्शन के दौरान किसी को भी अंदर न रहने दें. ईमेल या एसएमएस किसी भी रूप में अपने गोपनीय आंकड़ों की जानकारी का जवाब न दें.
  • फ्रॉड की स्थिति में 3 वर्किंग में शिकायत करने की स्थिति में आप रिफंड क्लेम कर सकते हैं. फ्रॉड रिपोर्ट करने के लिए आप Problem टाइप करके 9212500888 पर सेंड कर सकते हैं. इसके अलावा आप कस्टमर केयर पर कॉल करके या फिर @SBICard_Connect हैंडल पर ट्विटर पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Alert! दिल्ली में ATM कार्ड क्लोनिंग के शिकार ग्राहकों को मिलेगा रिफंड, बैंक ने दिए अहम सुझाव
Tags:SBI

Go to Top