मुख्य समाचार:
  1. आज से दिल्ली में सस्ती कीमतों में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, समझ लें पूरी डिटेल

आज से दिल्ली में सस्ती कीमतों में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, समझ लें पूरी डिटेल

सभी डीडीए फ्लैट्स रेडी टू मूव होंगे. इसके लिए डीडीए ने बेसिक सुविधाओं का भी खास ध्यान रखा है.

March 25, 2019 11:44 AM
DDA, DDA Housing Scheme, Home In Delhi, Delhi House, Delhi Development Authority, डीडीए, दिल्ली में घर, दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी, DDA Flatsपहली बार घर खरीदने वालों को PMAY का लाभ भी मिलेगा.

DDA Flat: देश की राजधानी दिल्ली में घर खरीदने का सपना किसका नहीं होता है. अगर आप भी दिल्ली में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास एक शानदार मौका है. दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) ने अपनी आवासीय योजना 2019 के बारे में ऐलान कर दिया है. योजना के तहत 18 हजार फ्लैटों के लिए सोमवार से आवेदन मंगाए जाएंगे. ये सभी डीडीए फ्लैट्स रेडी टू मूव होंगे. इसके लिए डीडीए ने बेसिक सुविधाओं का भी खास ध्यान रखा है. पहली बार घर खरीदने वालों को PMAY का लाभ भी मिलेगा.

किन श्रेणी के Flat

इस स्कीम के तहत 7500 फ्लैट आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस कटेगिरी के लिए, 8800 फ्लैट लो इनकम ग्रुप यानी एलआईजी कटेगिरी में, 2250 फ्लैट मध्यम आय समूह यानी एमआईजी और 450 फ्लैट हाई इनकम ग्रुप यानी एचआईजी कटेगिरी के लिए आवंटित हैं.

DDA: कहां हैं ये फ्लैट

डीडीए के 18 हजार में से ज्यादातर फ्लैट वसंत कुंज और नरेला में स्थित हैं. इसके अलावा ये फ्लैट रोहिणी, द्वारका, जसोला, पीतमपुरा, पश्चिम विहार और सिरसपुर में भी हैं.

कब निकाला जाएगा ड्रॉ

डीडीए ने आवासीय योजना के लिए 25 मार्च से आवेदन मंगाए हैं. लेकिन इसके लिए इसका ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद ही निकाला जाएगा.

रेडी टु मूव

ये फ्लैट रेडी टु मूव यानी पूरी तरह से बनकर तैयार हैं. रेडी टु मूव फ्लैट का मतलब है कि इन फ्लैट्स की कंन्स्ट्रक्शन बिल्कुल पूरा हो चुका है.

कब तक कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने के लिए एक माह से ज्यादा का समय दिया गया है. इसका ड्रॉ आम चुनाव के बाद जून या जुलाई में निकलेगा. ड्रॉ निकलने के साथ ही फ्लैट्स आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. डीडीए के अनुसार, नई स्कीम में ऐसे लोग भी आवेदन कर सकेंगे जिनके पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर तक की साइज का फ्लैट है.

EWS फ्लैट्स के लिए 5 साल लॉक इन

ईडब्ल्यूएस फ्लैट पर 5 साल का लॉक इन पीरियड की शर्त भी रखी गई है. यानी, अगर इस कटेगिरी का फ्लैट खरीदते हैं तो उसे 5 साल तक बेच नहीं पाएंगे.

खास ध्यान

DDA की जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में सिर्फ उन्हीं जगह को शामिल किया गया जहां सड़क, बिजली और पानी की कोई समस्या नहीं है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop