मुख्य समाचार:
  1. NPS खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, जरूरत पड़ने पर 3 साल बाद भी निकाल सकेंगे पैसा

NPS खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, जरूरत पड़ने पर 3 साल बाद भी निकाल सकेंगे पैसा

सरकार ने NPS खाताधारकों को बड़ा तोहफा दिया है.

January 9, 2019 2:15 PM
big news for nps accountholders now make partial withdrawal even after 3 yearsवित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी. (PTI)

सरकार ने NPS (National Pension Scheme) खाताधारकों को बड़ा तोहफा दिया है. अब NPS सब्सक्राइबर्स जरूरत पड़ने पर केवल तीन साल बाद भी NPS अकाउंट से प्रीमैच्योर विदड्रॉल कर सकेंगे. वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

अभी तक अकाउंटहोल्डर्स रिटायरमेंट के बाद पूरा या फिर NPS में डिपॉजिट शुरू होने के मिनिमम 10 साल बाद ही आंशिक तौर पर ​पैसा विदड्रॉ कर सकते थे. लेकिन अब इसमें से डिपॉजिट शुरू होने के तीन साल बाद सब्सक्राइबर इसमें से पहला विदड्रॉल कर सकता है. यह नियम 10 अगस्त 2017 से प्रभावी हो गया है.

3 बार कर सकेंगे आंशिक विदड्रॉल

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, Tier I NPS सब्सक्राइबर्स को तीन टुकड़ों में आशिंक रूप से NPS से विदड्रॉल की अनुमति होगी. विदड्रॉल की लिमिट उस वक्त NPS अकाउंट में मौजूद बैलेंस के 25 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती. हालांकि सब्सक्राइबर्स के Tier-II अकाउंट से विदड्रॉल पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

PPF की तरह अब NPS भी होगी पूरी तरह टैक्स फ्री, मिलेगा EEE दर्जा; कैबिनेट ने लगाई मुहर

क्यों दी यह सुविधा

NPS एक फ्यूचर सेविंग अकाउंट है और सब्सक्राइबर के रिटायर हो जाने के बाद ही वह इसका पैसा प्राप्त कर सकता है. ऐसे में सब्सक्राइबर्स के समक्ष अचानक आई वित्तीय जरूरतों की संभावना को देखते हुए सरकार ने NPS अकाउंट से आंशिक विदड्रॉल की अनुमति दी है. इसके अलावा दो आंशिक विदड्रॉल के बीच मिनिमम 5 साल के गैप वाले नियम को भी 10 अगस्त 2017 से हटा दिया गया है.

क्या है Tier-I और Tier-II

NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है. वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है.

NPS का कौन ले सकता है लाभ

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. पहले यह सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए था, लेकिन 2009 से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए स्कीम खोल दी गई.

NPS: ऐसे पा सकते हैं 50 हजार मंथली पेंशन और 18 लाख का फंड, साथ में पूरी तरह Tax छूट

कैसे खुलेगा अकाउंट?

सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट आॅफ प्रेजेंस बनाया है. आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है. रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाता है

Go to Top