मुख्य समाचार:

कैबिनेट का फैसला! केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा, 48 लाख इम्प्लॉइज और 65 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के मोदी कैबिनेट के फैसले से केंद्र सरकार के 48 लाख इम्प्लॉइज और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.

March 13, 2020 4:17 PM
Modi Cabinet approves 4 percent increase in Dearness Allowance (DA) for Central Government employeesमहंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के मोदी कैबिनेट के फैसले से केंद्र सरकार के 48 लाख इम्प्लॉइज और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.

Modi Cabinet hikes Dearness Allowance: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई. इसका फायदा करीब 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को होगा.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी करने को मंजूरी दे दी गई है. यह बढ़ोतरी जनवरी 2020 से लागू हो जाएगी. जावड़ेकर ने बताया कि महंगाई भत्ते के मद में सरकार को अतिरिक्त 14,595 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस फैसले से 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा.

यस बैंक का रीकंस्ट्रक्शन प्लान मंजूर, SBI 7250 करोड़ करेगा निवेश; झुनझुनवाला और दमानी भी खरीद सकते हैं हिस्सा

इससे पहले, राज्यसभा में लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने​ बताया था कि मार्च महीने की सैलरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता मिलने लगेगा.

10,000 रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी!

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से मंथली सैलरी में 720 रुपये से 10,000 रुपये के बीच बढ़ोतरी हो सकती है. इससे पहले, मोदी सरकार की तरफ से 10 अक्टूबर 2019 को भी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में इजाफा किया गया था. उस वक्त सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12​ फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कैबिनेट का फैसला! केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा, 48 लाख इम्प्लॉइज और 65 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

Go to Top