Bharat Bond ETF में निवेश का मौका, पोर्टफोलियो में हैं 'AAA' रेटिंग वाली सरकारी कंपनियां | The Financial Express

Bharat Bond ETF: ‘AAA’ रेटिंग वाली PSU कंपनियों में पैसा लगाने का मौका, सरकार ने पेश किया भारत बांड ईटीएफ

Bharat Bond ETF के चौथे चरण में जारी किए जाने वाले बॉन्ड की अवधि अप्रैल 2033 तक पूरी होगी. इसका यील्‍ड टु मैच्‍योरिटी 7.5 फीसदी है.

Bharat Bond ETF: ‘AAA’ रेटिंग वाली PSU कंपनियों में पैसा लगाने का मौका, सरकार ने पेश किया भारत बांड ईटीएफ
Bharat Bond ETF केवल सरकारी कंपनियों के ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश करता है.

Bharat Bond ETF 4th Tranche Open Today: अगर आप निवेश के लिए किसी नए और सुरक्षित विकल्‍प की तलाश में हैं तो आज से अच्‍छा मौका है. भारत के पहले कॉर्पोरेट बॉन्ड ईटीएफ ‘भारत बॉन्ड’ के चौथे चरण को भारत सरकार आज यानी शुक्रवार को लॉन्च कर रही है. इस ईटीएफ का प्रबंधन इडेलवाइस म्यूचुअल फंड की ओर से किया जाएगा. यह ईटीएफ रिटेल निवेशकों के लिए 2 दिसंबर से लेकर 8 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा.

यह भारत का पहला कॉरपोरेट बांड है, जिसकी ट्रेडिंग एक्सचेंज में की जाती है. ईटीएफ से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSEs) की ओर से पूंजीगत खर्च को करने के लिए किया जाएगा.

क्‍या करना चाहिए निवेश

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि यह एक पैसिव फंड की तरह है और निवेश का सुरक्षित विकल्‍प है. इसके लिए सिर्फ ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश किया जाता है, इसलिए यह सेफ है. अभी हाई यील्‍ड 7.5 फीसदी है तो इसमें निवेश करने का फायदा मिलेगा. इस ईटीएफ को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से आसानी से खरीद सकते हैं. अगर डीमैट अकाउंट नहीं है तो म्‍यूचुअल फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं. फिलहाल बिना कोई जोखिम लिए फिक्‍स्‍ड इनकम में निवेश करने वालों के लिए यह अच्‍छा विकल्‍प है.

Bharat Bond ETF: मैच्योरिटी और यील्‍ड

भारत बॉन्ड ईटीएफ के चौथे चरण में जारी किए जाने वाले बॉन्ड की अवधि अप्रैल 2033 तक पूरी होगी. इसका यील्‍ड टु मैच्‍योरिटी 7.5 फीसदी है. चौथे चरण में सरकार की ओर से 1000 करोड़ रुपये के बेस के साथ 4000 करोड़ रुपये के ग्रीन शो ऑप्शन के जरिए पैसे जुटाए जा रहे हैं. पिछले साल दिसंबर में सरकार ने 1,000 करोड़ रुपये की तीसरी किस्त जारी की थी. तब उस इश्‍यू को 6.2 गुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला था.

सिर्फ ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश

भारत बॉन्ड ईटीएफ केवल सरकारी कंपनियों के ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश करता है. साल 2019 में बॉन्ड ईटीएफ की पहली पेशकश की गई थी. सीपीएसई को इसके जरिये 12,400 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली. इसने दूसरे और तीसरे चरण में : 11,000 करोड़ रुपये और 6,200 करोड़ रुपये जुटाए थे. ईटीएफ ने अबतक अपनी तीन पेशकशों में 29,600 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 02-12-2022 at 10:54 IST

TRENDING NOW

Business News