सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine: भारत बायोटेक की Covaxin ने जगाई उम्मीदें, फेज-1 ट्रायल में कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं

यह जानकारी ट्रायल की इंटरिम फाइंडिंग्स से सामने आई है.

Updated: Dec 16, 2020 9:55 PM
Bharat Biotech COVID-19 vaccine covaxin well tolerated with no serious adverse events, Phase 1 trial findings

Covid19 Vaccine Updates: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोविड19 वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के फेज 1 क्लीनिकल ट्रायल में सभी डोज ग्रुप में इसका अच्छा रिस्पॉन्स दिखा और कोई भी गंभीर या प्रतिकूल प्रभाव सामने नहीं आया. यह जानकारी ट्रायल की इंटरिम फाइंडिंग्स से सामने आई है. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर विक​सित किया है. यह स्वदेशी वैक्सीन है.

medRxiv प्रीपिंट सर्वर पर उपलब्ध फेज 1 ट्रायल की फाइंडिंग्स के मुताबिक, कोवैक्सीन ने ट्रायल में शामिल लोगों में तेज बाइंडिंग व न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी रिस्पॉन्स पैदा किया, जो कोविड19 से ठीक हो चुके मरीजों में पैदा हुए रिस्पॉन्स के समान था. ण्क गंभीर प्र​तिकूल प्रभाव सामने आया लेकिन वह वैक्सिनेशन से संबंधित नहीं था.

2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोरेज

फेज 1 क्लीनिकल ट्रायल कोवैक्सीन की सेफ्टी और इम्यूनोजेनिसिटी परखने के लिए था. Covaxin (BBV152) को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच स्टोर किया गया है. यह तापमान नेशनल इम्युनाइजेशन प्रोग्राम से जुड़े सभी कोल्ड स्टोरेज के अनुकूल है. कोवैक्सीन की प्रभावशीलता को लेकर आगे के ट्रायल जारी हैं.

अपने आप दूर हो गए हल्के साइड इफेक्ट

फाइंडिंग्स से सामने आया कि कोवैक्सीन के फेज 1 ट्रायल में पहले वैक्सिनेशन के बाद लोकल और सिस्टैमेटिक साइड इफेक्ट हल्के थे और ये तेजी से दूर हो गए. इसके लिए किसी दवा की जरूरत नहीं पड़ी. ऐसा ही वैक्सीन का दूसरा शॉट देने के बाद भी देखा गया. इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द एक आम साइड इफेक्ट था.

फाइंडिंग्स के मुताबिक, एक गंभीर साइड इफेक्ट रिपोर्ट किया गया था. ट्रायल के उस पार्टिसिपेंट को 30 जुलाई को वैक्सीन लगी. 5 दिन बाद उसमें कोविड के लक्षण दिखे और वह पॉजिटिव पाया गया. हालांकि लक्षण हल्के थे लेकिन मरीज को 15 अगस्त को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. 22 अगस्त को न्यूक्लिक एसिड रिजल्ट नेगेटिव आने के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया. इस घटना का कारण वैक्सीन नहीं थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. COVID19 Vaccine: भारत बायोटेक की Covaxin ने जगाई उम्मीदें, फेज-1 ट्रायल में कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं

Go to Top