मुख्य समाचार:

LIC ने बीमा धारकों को किया अलर्ट; फर्जी कॉल से हो सकते हैं ठगी के शिकार, करें ये उपाय

आपको कुछ बातों का पता होना चाहिए जिनसे आप बीमा के बारे में बताने वाली फर्जी फोन कॉल्स की पहचान करके धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

November 13, 2019 7:59 AM

 beware of LIC fake calls on insurance giving big benefits it can be fraud

जीवन बीमा भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग और फाइनेंशियल सेफ्टी के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है. इससे लोग अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करते हैं. लेकिन जीवन बीमा में धोखाधड़ी के मामले भी दिनों दिन बढ़ रहे हैं. ऐसे में इन फ्रॉड से भी बचना बेहद जरूरी है. कुछ लोग फोन करके ग्राहकों को गलत पॉलिसी की जानकारी देते हैं और फिर इसके जरिये व्यक्ति को धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं. इसलिए आप अगर बीमा लेने जा रहे हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है. जिससे आप बीमा के बारे में आने वाली फर्जी फोन कॉल्स की पहचान कर सकेंगे.

अगर कोई भी बीमा पॉलिसी के लिए फोन करता है और वह खुद को एलआईसी का अधिकारी, एजेंट, IRDAI अधिकारी, ECI (ऑफिस ऑफ एक्जिक्यूटिव काउंसिल ऑफ इंश्योरर्स) से अधिकारी बताकर आपको कुछ बड़े फायदों के साथ पॉलिसी के बारे में बताए, तो ऐसे कॉल्स से सावधान रहिए.

जीवन बीमा निगम (LIC) के मुताबिक LIC कभी भी बीमा धारकों के साथ फोन कॉल्स के जरिए कोई बोनस जानकारी शेयर नहीं करता. इसके अलावा LIC कभी भी अपने बीमाधारकों से मौजूदा पॉलिसी को जारी नहीं रखने की बात नहीं कहता है.

फर्जी कॉल की तुरंत शिकायत करें

इसके अलावा कुछ बातें हैं जिन्हें भी आपको ध्यान में रखना चाहिए. किसी भी पॉलिसी की जानकारी सही है या नहीं यह देखने के लिए LIC की वेबसाइट www.licindia.in से जानकारी लें या अपने निकटतम LIC ब्रांच पर संपर्क करिए. अगर कुछ फ्रॉड कॉल का मामला है तो अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले पुलिस स्टेशन में फोन नंबर की जानकारी के साथ शिकायत दर्ज कराएं. इसके अलावा जालसाजी के फोन कॉल को उसके मुख्य जानकारी को ई मेल के जरिए spuriouscalls@licindia.com पर भेज कर रिपोर्ट कर सकते हैं.

आधार कार्ड धारक ध्यान दें! जानकारी देने में की ये गलती तो देना पड़ेगा 10,000 रु जुर्माना

फोन पर दिए जाने वाले लालच में न फसें

ऐसी कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना है. कभी भी ऐसी कॉल पर ज्यादा जानकारी न शेयर करें जिसके सोर्स के बारे में आपको जानकारी नहीं हो. अगर फोन पर व्यक्ति आपसे अपनी पॉलिसी को रोक कर उसके बदले ज्यादा बेनेफिट क्लेम करने की बात करता है, तो ऐसे कॉल्स से बचें. इन फोन पर दिए जाने वाले बड़े फायदों के लालच में न फसें. अक्सर इन कॉल्स में आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित बड़े बेनेफिट्स का लालच दिया जाता है. इसलिए जो आपको एक्सट्रा बोनस और ज्यादा बेनेफिट की बात करें, तो ऐसे कॉल्स पर ध्यान न दें. इसके अलावा फोन करने वाले व्यक्ति को कभी भी अपनी पॉलिसी की डिटेल्स या किसी भी दूसरी जानकारी को शेयर न करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC ने बीमा धारकों को किया अलर्ट; फर्जी कॉल से हो सकते हैं ठगी के शिकार, करें ये उपाय

Go to Top