मुख्य समाचार:

PPF या सुकन्या समृद्धि अकाउंट: टैक्स बचाने के लिए कौन है बेस्ट ऑप्शन, बचें हैं कुछ दिन

वित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने में कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में यदि आपने अभी तक टैक्स प्लानिंग नहीं की है तो अब भी आपके पास मौका है.

March 25, 2019 12:07 PM
PPF, SSY, sukanya samriddhi yojana, best tax saving option in last minutes, how to open PPF account, how to opes SSY account, post office small savings options, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि अकाउंट, एसएसवाई, पोस्ट ऑफिस, पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग्स, पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलें, सुकन्या समृद्धि अकाउंट कैसे खोलेंवित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने में कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में यदि आपने अभी तक टैक्स प्लानिंग नहीं की है तो अब भी आपके पास मौका है.

PPF Vs SSY : वित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने में कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में यदि आपने अभी तक टैक्स प्लानिंग नहीं की है, तो अब भी आपके पास मौका है. यदि आप बाजार के जोखिम से बचकर टैक्स सेविंग के साथ अच्छे रिटर्न का ​विकल्प तलाश रहे हैं तो आप PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY) में निवेश कर सकते हैं. पीपीएफ बैंक या डाक घर में खुलवा सकते हैं. जबकि, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, शून्य से 10 साल की उम्र तक किसी भी लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह अकाउंट खोल सकते हैं. इन दोनों विकल्प में निवेश पर आप धारा 80सी के तहत टैक्स सेविंग कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन दोनों विकप्लों की खासियत…

सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY)

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए निवेश प्लान तलाश रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर कोई भी व्यक्ति या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए यह अकाउंट खुलवा सकता है. स्कीम का लाभ लेने के लिए देशभर में करीब 1.4 करोड़ लोगों ने अपनी बेटी के नाम अकाउंट भी खुलवा लिया है. इन अकाउंट्स में अबतक 30 हजार करोड़ रुपये जमा भी हो चुका है.

SSY : टैक्स छूट का मिलता है लाभ

SSY के तहत सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है. अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल सकते हैं. 1 जनवरी 2019 से इस योजना में 8.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है.

ये भी पढ़ें…15 साल में कौन सी स्कीम बनाएगी करोड़पति

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public provident fund) में 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. PPF में हर महीने या साल में एकमुश्त ​निवेश कर सकते हैं. अभी PPF में निवेश करने से आपको सालाना 8 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा. स्माल सेविंग्स की ब्याज दरों में हर तिमाही बदलाव होता है.

PPF की खासियत

आप 100 रुपये से ये स्कीम खुलवा सकते हैं लेकिन 1 साल में कम से कम आपको 500 रुपये इस स्कीम में निवेश करने पडेंगे. चेक या कैश से ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ये खाता खुलवाया जा सकता है. साथ ही खाता खुलवाते वक्त या खुलवाने के बाद किसी को भी नॉमिनी बनाया जा सकता है.

किसी व्यक्ति का अगर पहले से PPF है, तब भी वो किसी माइनर (Minor) के नाम से ये अकाउंट खोल सकता है. 15 साल की मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद भी अगले 5 साल या उससे ज्यादा के लिए अकाउंट को बढ़ाया जा सकता है. स्कीम पूरी होने यानी 15 साल से पहले इस स्कीम को बंद नहीं कराया जा सकता है. 3 साल के बाद आप इस अकाउंट के आधार पर लोन ले सकते हैं. और 7 साल के बाद आप हर साल इस स्कीम से पैसे निकाल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PPF या सुकन्या समृद्धि अकाउंट: टैक्स बचाने के लिए कौन है बेस्ट ऑप्शन, बचें हैं कुछ दिन

Go to Top