Best SIP for 5 Years Investment 2022: इस साल चुनें ये बेहतरीन एसआईपी, पांच साल में कमा सकते हैं बैंक एफडी से भी अधिक रिटर्न

Best SIP for 5 Years Investment 2022: यहां कुछ ऐसे एसआईपी की जानकारी दी जा रही है जो पांच साल में आपके निवेश पर बेहतरीन रिटर्न दे सकते हैं.

Best SIP Plans for 5 Years Investment 2022 equity mutual fund debt mutual fund know here in details
निवेशक अपने लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

Best SIP for 5 Years Investment 2022: बैंकों की एफडी लंबे समय से निवेश के लिए आकर्षक विकल्प रहा है लेकिन पिछले कुछ समय से इसकी कम दरों के चलते इसकी लोकप्रियता कम हो रही है. महंगाई से तुलना करने पर रिटर्न के माइनस में चले जाने की आशंका रहती है. ऐसे में निवेशक अपने लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

जो निवेशक बाजार से जुड़े जोखिम उठा सकते हैं, उनका रूझान इक्विटी म्यूचुअल फंड मे बढ़ रहा है जो निवेशक अधिक जोखिम नहीं उठा सकते हैं, उनके बीच डेट म्यूचुअल फंड लोकप्रिय है. नीचे फंड टाइप, रिस्क लेवल, एनएवी (नेट एसेट वैल्यू) और अनुमानित रिटर्न के हिसाब से इक्विटी और डेट म्यूचुअल फंड के कुछ ऐसे एसआईपी की जानकारी दी जा रही है जो पांच साल में आपके निवेश पर बेहतरीन रिटर्न दे सकते हैं.

Clothes to get costlier: महंगे हो सकते हैं ब्रांडेड कपड़े, कीमतों में 15-20% बढ़ोतरी का अनुमान

इक्विटी फंड में 5 साल के लिए बेहतरीन एसआईपी

  • Axis Bluechip Fund Monthly SIP: यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है जिसका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है और लंबे समय में बड़ी पूंजी तैयार करने के लिए बेहतरीन प्लान है. इसके तहत मुख्य रूप से लार्ज कैप कंपनियों के लार्ज कैप स्टॉक्स में पैसे लगाए जाते हैं. उदाहरण के लिए अगर इस प्लान के तहत पांच साल के लिए 10 हजार रुपये की एसआईपी करते हैं तो आप 6 लाख रुपये का निवेश करेंगे जो 5 साल में 7.24 लाख रुपये बन जाएंगे.
  • ICICI Prudential Bluechip Fund: यह एक ओपन-एंडेड स्कीम है जिसका पैसा लार्ज कैप स्टॉक्स में लगाया जाता है. अब तक के ट्रैक रिकॉर्ड के हिसाब से इसमें 10 हजार रुपये की एसआईपी 5 साल में 6.29 लाख रुपये बन सकता है.
  • SBI Bluechip Fund: इस फंड का पैसा इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है जो लंबे समय में पूंजी बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने में मददगार है. इस योजना के तहत 10 हजार रुपये की पूंजी से 5 साल में 6.3 लाख रुपये या मार्केट कंडीशन के हिसाब से इससे अधिक की पूंजी बनाई जा सकती है.

Mutual Fund Investment: फंड ऑफ फंड में पैसे लगाना कितना सही? जानिए किन परिस्थितियों में इसमें निवेश पर अधिक मुनाफे की है गुंजाइश

  • Mirae Asset Large Cap Fund: इस फंड को अप्रैल 2008 में लॉन्च किया गया था और इसके तहत एक साल के बाद पैसे निकालने पर कोई एग्जिट लोड नहीं चुकाना होता है. इसका पैसा इक्विटी और इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है. लार्ज कैप फंड के रूप में इस फंड का 71.54 फीसदी पैसा लार्ज कैप फंड में, 13.15 फीसदी मिडकैप औऔऱ 3.62 फीसदी स्माल-कैप स्टॉक्स में लगाया जाता है. इस योजना के तहत 5 साल की 10 हजार रुपये की एसआईपी से 6.72 लाख रुपये की पूंजी बनाई जा सकती है.
  • SBI Multicap Fund: अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 10 हजार रुपये लगाते हैं तो अब तक के रिटर्न के हिसाब से 5 साल के आखिरी में 6.69 लाख रुपये की पूंजी तैयार की जा सकती है. इसका पैसा इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है.

डेट फंड्स में 5 साल के लिए बेहतरीन एसआईपी

  • HDFC Short Term Debt Fund: यह एक शॉर्ट-ड्यूरेशन फंड और मॉडेरेटली लो-रिस्क डेट म्यूचुअल फंड है. इसमें हर महीने लगाए गए दस हजार रुपये पांच साल में 7.4 लाख रुपये बन सकते हैं यानी कि 6 लाख रुपये के निवेश पर 1.4 लाख रुपये का मुनाफा. इस फंड में कोई एंट्री और एग्जिट लोड नहीं है.
  • Aditya Birla Sun Life Savings Fund: यह भी पांच साल के लिए बेहतरीन एसआईपी है और कम अवधि में ही शानदार मुनाफा कमाया जा सकता है. बैंक एफडी की तुलना में यह अधिक शानदार विकल्प साबित हो सकता है. अगर आप इसमें हर महीने 10 हजार रुपये लगाते हैं तो पांच साल में 6.81 लाख रुपये की पूंजी बना सकते हैं. इसका 93.8 फीसदी पैसा डेट फंड्स में लगाया जाता है.

Corporate Bond में क्यों लगाएं पैसे? निवेश के समय किन बातों का ख्याल रखना जरूरी? जानिए इन सभी सवालों के जवाब

  • SBI Magnum Medium Duration Fund: यह मीडियम ड्यूरेशन फंड है और इसका पैसा डेट फंड्स, सरकारी सिक्योरिटीज और बहुत कम रिस्क वाली सिक्योरिटीज में लगाया जाता है. यह ऐसे निवेशकों के लिए निवेश का बेहतरीन विकल्प हो सकता है जो अधिक रिस्क नहीं उठा सकते हैं.
  • Nippon India Low Duration Fund: यह एक ओपन-एंडेड डेट म्यूचुअल फंड है. इसमें पैसे लगाने पर मॉडेरेटेली कम है और यह ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर है जो शॉर्ट टर्म में अपनी पूंजी बढ़ाना चाहते हैं. इस फंड का पैसा मनी मार्केट सिक्योरिटीज और डेट म्यूचुअल फंड्स में लगाया जाता है.
  • L&T Low Duration Fund: यह एक ओपन एंडेड डेट फंड है जो ऑप्टिमल रिटर्न के लिए जाना जाता है. इस स्कीम को रिलायंस म्यूचुअल फंड ने 2007 में लॉन्च किया था और इसके तहत हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी करते हैं तो पांच साल में आपके पैसे 7.29 लाख रुपये बन सकते हैं.
  • (सोर्स: पॉलिसीबाजार)

( डिस्क्लेमर: स्टोरी में अनुमानित रिटर्न फंड के अब तक के ट्रैक रिकॉर्ड पर आधारित है और आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन ऐसा हो, यह जरूरी नहीं है. एसआईपी में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. इसमें पैसे लगाने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क करें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News