सर्वाधिक पढ़ी गईं

Best Regular Income Saving Options: कम ब्याज दरों ने एफडी का घटाया आकर्षण, शानदार रिटर्न के लिए ये हैं अधिक बेहतर विकल्प

Best Regular Income Saving Options: निवेशक नियमित आय के लिए एफडी के अलावा अन्य विकल्पों पर गौर कर सकते हैं जहां एफडी से अधिक दर से रिटर्न मिल रहा है.

Updated: Oct 07, 2021 4:22 PM
Best Regular Income Saving Options bank fixed deposit rates too low to get attractive return know here some good alternative for regular incomeRs 64,067 crore disbursed by banks under the 59 minute loan approval scheme as of September, 2021 was 4.8 per cent of total bank credit deployed to MSMEs.

Investment Tips: बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) में निवेश सदाबहार विकल्प रहा है. हालांकि मौजूदा दौर में इसकी दरें बहुत कम हैं जिसके चलते निवेशक नियमित आय के लिए अन्य विकल्पों की तलाश में हैं. एफडी में निवेश पर इस समय रिटर्न आकर्षक नहीं रह गया है जैसे कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो वरिष्ठ नागरिकों के तीन साल की एफडी पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है जोकि मौजूदा इंफ्लेशन को देखते हुए आकर्षक नहीं कहा जा सकता है.

निवेशक के इनकम टैक्स स्लैब के अनुसार एफडी रिटर्न्स पूरी तरह से टैक्सेबल होते हैं इसलिए रिटर्न की वास्तविक दर और भी कम हो जाती है. ऐसे में निवेशक नियमित आय के लिए एफडी के अलावा अन्य विकल्पों पर गौर कर सकते हैं जहां एफडी से अधिक दर से रिटर्न मिल रहा है.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला को टाइटन की रिकॉर्ड तेजी से 950 करोड़ का बंपर मुनाफा; प्रॉफिट बुक करें या होल्ड, मार्केट एक्सपर्ट्स की ये है राय

Senior citizens saving scheme (SCSS)

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना निवेश के लिए शानदार विकल्प हैं जहां 7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है.
  • इस योजना के तहत निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का फायदा ले सकते हैं.
  • इस योजना के तहत पांच साल के लिए अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है.
  • SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है.
  • अगर कोई 55 साल या उससे ज्यादा का है लेकिन 60 साल से कम का है और VRS ले चुका है तो वह भी इस योजना के तहत अकाउंट खोल सकता है. लेकिन शर्त यह है कि उसे रिटायरमेंट बेनिफिट्स मिलने के एक माह के अंदर यह अकाउंट खुलवाना होगा और इसमें डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

Mutual Funds : लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट के लिए कितने सही हैं डेट म्यूचुअल फंड, इनमें निवेश से पहले किन चीजों का रखें ध्यान

Pradhan Mantri Vay Vandana Yojana (PMVVY)

  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत 15 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. यह सीमा पूरा होने के बाद अपने पैसों को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में जमा कर सकते हैं.
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना एलआईसी चला रही है जिसके तहत 31 मार्च 2022 तक निवेश कर सकते हैं.
  • इसमें निवेश किए गए पैसों पर 7.4 फीसदी सालाना की दर से हर महीने ब्याज मिलता है.
  • इस योजना के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.
  • अगर कोई व्यक्ति इसमें 15 लाख रुपये का निवेश करता है. तो उसे सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज के मुताबिक कुल 1,11,000 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.
  • स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक एक तय दर से गारंटीड पेंशन मिलता है. यानी 10 साल तक 1,11,000 रुपये तक सालाना रिटर्न लिया जा सकता है.
  • पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले.

Home Loan Balance Transfer: क्या त्योहारी सीजन है लोन ट्रांसफर का बढ़िया मौका? जानिए किन बैंकों में मिल रहा है बेस्ट ऑफर और क्या हैं इसके फायदे

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

  • डाकघरों में भी ऐसी योजनाएं चल रही हैं जिसमें बैंक एफडी से अधिक रिटर्न पा सकते हैं. डाकघरों की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत जमा पैसों पर सालाना 6.6 फीसदी का ब्याज पा सकते हैं.
  • इस योजना के तहत एकल खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.
  • इस योजना में 60 साल के कम उम्र के लोग भी पैसे जमा कर हर महीने निश्चित आय पा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Best Regular Income Saving Options: कम ब्याज दरों ने एफडी का घटाया आकर्षण, शानदार रिटर्न के लिए ये हैं अधिक बेहतर विकल्प

Go to Top