मुख्य समाचार:

MF Investment in FY20: लॉर्जकैप Vs मिड एंड स्माल कैप Vs मल्टीकैप, नए वित्त वर्ष में कहां करें निवेश

Mutual Fund: उम्र और रिस्क लेने की क्षमता देखकर चुनें स्कीम

April 2, 2019 7:34 AM
Mutual Fund, म्यूचुअल फंड, Large Cap, Mid Cap, Small cap, Invest In Mutual Fund, Mutual Fund In FY20, MF, MF SchemeMutual Fund: उम्र और रिस्क लेने की क्षमता देखकर चुनें स्कीम

Mutual Fund Investment: नया फाइनेंशियल ईयर 2019-20 शुरू हो चुका है. नए फिस्कल के साथ ही बहुत से लोग फाइनेंशियल प्लानिंग भी कर रहे होंगे. अब सवाल उठता है कि नए साल में कहां पैसे लगाएं, जहां सुरक्षित और अच्छा रिटर्न मिल सके. इसके लिए निवेश का एक विकल्प म्यूचुअल फंड है. हालांकि म्यूचुअल फंड में भी कई कैटेगिरी हैं, मसलन लॉर्जकैप, मिड कैप एंड स्मालकैप, मल्टी कैप. जानते हैं कि किस सेग्मेंट में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि पिछले फाइनेंशियल ईयर की बात करें तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेशकों को निराशा हुई. खासतौर से मिड कैप और स्माल कैप सेग्मेंट में निगेटिव रिटर्न मिला है. कई स्पेसिफिक फंड में तो 40-40 फीसदी या इससे भी ज्यादा गिरावट आई है. अभी मिडकैप और स्मालकैप में तेजी आने लगी है. ऐसे में अगर एग्रेसिव इन्वेस्टर्स हैं तो यह सेग्मेंट सबसे बेहतर हो सकता है. वहीं विदेशी निवेशकों द्वारा इनफ्लो बढ़ने से लॉर्जकैप भी बेहतर दिख रहे हैं. इसलिए एक ही सेग्मेंट में फोकस न कर उम्र और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर अलग अलग सेग्मेंट में एक तय रेश्यो बनाना चाहिए.

यंग इन्वेस्टर्स के लिए

अगर 35 साल या इससे कम उम्र का निवेशक है तो निवेश के लिए ज्यादा समय मिल जाता है. ऐसे में जोखिम लेने की क्षमता भी बढ़ जाती है. ऐसे निवेशकों को सबसे ज्यादा अलोकेशन मिड एंड स्मालकैप में करना चाहिए.

अलोकेशन

मिड एंड स्मालकैप Vs मल्टीकैप Vs लॉर्जकैप: 45% Vs 35% Vs 20%

मिडिल एज वालों के लिए

अगर 35 साल से 50 साल के बीच की उम्र का निवेशक है तो यही मान सकते हैं जोखिम लेने की क्षमता मॉडरेट होती है. क्योंकि यहां यंग इन्वेस्टर्स की तुलना में निवेश का लक्ष्य कम समय के लिए होता है. ऐसे इन्वेस्टर्स को मल्टीकैप सेग्मेंट को प्राथमिकता देनी चाहिए. इसके बाद लॉर्जकैप और फिर मिड एंड स्मालकैप.

अलोकेशन

मल्टीकैप Vs लॉर्जकैप Vs मिड एंड स्मालकैप : 40% Vs 40% Vs 20%

ज्यादा उम्र वालों के लिए

अगर 50 साल से ज्यादा उम्र का निवेशक है तो यही मान सकते हैं जोखिम लेने की क्षमता नहीें होती है. जोखिम न लेने वालों के लिए लॉर्जकैप सेग्मेंट में सबसे ज्यादा निवेश करना चाहिए.

अलोकेशन

लॉर्जकैप Vs मल्टीकैप Vs मिड एंड स्मालकैप : 50% Vs 40% Vs 10%

वित्त वर्ष 2019 में Mutual Fund रिटर्न

सेग्मेंट                               रिटर्न

लॉर्जकैप                            12.32%

लॉर्ज एंड मिडकैप               4.07%

मल्टीकैप                           6.33%

मिडकैप                             -1.18%

स्मालकैप                         -7.72%

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. MF Investment in FY20: लॉर्जकैप Vs मिड एंड स्माल कैप Vs मल्टीकैप, नए वित्त वर्ष में कहां करें निवेश

Go to Top