मुख्य समाचार:

Ulip में निवेश करने से पहले इन 5 शुल्कों को जान लीजिए

निगरानी शुल्क हरेक फंड में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन आईआरडीए ने प्रबंधन शुल्क के रूप में लगाए गए अधिकतम शुल्क निर्धारित की है, जो सालाना 1.35 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती.

Published: May 4, 2018 12:19 PM
ulip, ulip full form, ulip in hindi, ulip plan, ulip calculator, ulip meaning, ulip return, investment news in hindi, business news in hindiनिगरानी शुल्क हरेक फंड में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन आईआरडीए ने प्रबंधन शुल्क के रूप में लगाए गए अधिकतम शुल्क निर्धारित की है, जो सालाना 1.35 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती.

ULIP (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) बीमा और निवेश के दोहरे लाभ प्रदान करते हैं. यूलिप निवेश का बेहतर विकल्प है. हालांकि, यह ध्यान रहे कि आप इन सारे शुल्कों के बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल करने के बाद ही यूलिप में निवेश करें. यूलिप, निवेशकों को बीमा लाभों के संरक्षण के साथ-साथ इक्विटी और डेट फंड में भाग लेने की अनुमति देते हैं – इस प्रकार, सुरक्षा सुरक्षा के साथ उच्च रिटर्न की संभावना पैदा करते हैं. इन सकारात्मकताओं के बावजूद, यूलिप के पास उच्च शुल्क जैसे कुछ नकारात्मक चीजें भी हैं जो हरेक फंड में अलग-अलग होते हैं. इसलिए, निवेश करने से पहले, इन शुल्कों की संरचना को समझने के लिए आपको पूरे कार्यकाल तक भुगतान करना होगा जिससे आपको सबसे उपयुक्त यूलिप खरीदने में मदद मिलेगी. आम तौर पर फंड हाउस द्वारा लगाए गए प्रमुख ULIP शुल्क यहां दिए गए हैं…

आवंटन शुल्क (Allocation charge)

प्रीमियम अपफ्रंट से आवंटन शुल्क काटा जाता है. यह शुल्क वितरक शुल्क जैसे नीति जारी करने के लिए किए गए शुरूआती व्यय को पुनर्प्राप्त करने के लिए शुरू होने के दौरान लगाया जाता है. शेष राशि पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए धन की इकाइयों को खरीदने के लिए उपयोग की जाने वाली निवेश योग्य राशि है. इन शुल्कों को बीमा और नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिन्होंने दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं जो इन शुल्कों को सुनिश्चित करते हैं. इसके बावजूद, ये शुल्क बहुत अधिक और अनजान रहते हैं.

प्रशासन शुल्क (Administration charge)

प्रशासनिक शुल्क पॉलिसी के रख-रखाव के लिए कटौती किए जाने वाला शुल्क है. रखरखाव में उम्मीद, कागजी कार्य, प्रीमियम सूचना, आदि की लागत शामिल होती है. यह शुल्क या तो पॉलिसी अवधि में फ्लैट हो सकता है या पूर्व निर्धारित दर पर बढ़ सकता है. इन शुल्कों को आम तौर पर एकमुश्त नहीं लिया जाता है, लेकिन आवधिक आधार पर लगाया जाता है.

फंड स्विचिंग शुल्क (Funds switching Fees)

स्विच एक विकल्प से दूसरे फंड में अपने निवेश को स्थानांतरित करने के लिए यूलिप के पॉलिसीधारकों को दिए गए विकल्प हैं. कोई फंड विकल्पों के बीच पूरी तरह से या आंशिक रूप से इकाइयों को स्थानांतरित कर सकता है. विकल्पों के बीच धन या निवेश को स्थानांतरित करना स्विचिंग कहा जाता है. आम तौर पर, सालाना बिना शुल्क के सीमित फंड स्विच की अनुमति दी जा सकती है, बाद के स्विच के साथ, 100 रुपये या 250 रुपये प्रति स्विच के प्रभारी के अधीन होता है.

निगरानी शुल्क (Monitoring charge)

निवेशक के निधि के प्रबंधन के लिए निगरानी शुल्क चार्ज है. नेट परिसंपत्ति मूल्य पर पहुंचने से पहले यह शुल्क घटाया जाता है. यह शुल्क अलग-अलग प्रबंधन में अलग-अलग हो सकते हैं. हालांकि प्रत्येक फंड में अलग-अलग शुल्क हो सकते हैं, लेकिन आईआरडीए ने प्रबंधन शुल्क के रूप में लगाए गए अधिकतम शुल्क निर्धारित की है, जो सालाना 1.35 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती.

बाहर निकलें लोड या रिडेम्प्शन पेनल्टी (Exit load or Redemption penalty)

धन निकालने पर निकास भार या रिडेम्प्शन जुर्माना लगाया जाता है. यदि पॉलिसी अभी भी लॉक-इन अवधि के तहत है, तो इकाइयों के समयपूर्व नकद के लिए जुर्माना काटा जा सकता है. बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने अधिकतम बीमा समर्पण शुल्क पर दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं जिन्हें जीवन बीमा कंपनियों द्वारा लगाया जा सकता है. सरेंडर चार्ज या विघटन शुल्क इकाई फंड मूल्य पर सालाना 50 बेसिस पॉइंट्स से अधिक नहीं होगा और इसके अलावा कोई अन्य शुल्क पॉलिसी के आत्मसमर्पण पर बीमाकर्ता द्वारा लगाया जाएगा.

(अभिनव अंगिरिश द्वारा लिखित, संस्थापक, इन्वेस्ट ऑनलाइन डॉट इन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Ulip में निवेश करने से पहले इन 5 शुल्कों को जान लीजिए

Go to Top