मुख्य समाचार:

Credit Card बंद करने से पहले फाइनेंशियल पोर्टफोलियो पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जान लें

आइए जानते हैं कि क्या एक क्रेडिट कार्ड को बंद करना सही है और ऐसा करने पर आपके पोर्टफोलियो पर इसका कैसा असर पड़ेगा?

August 3, 2018 3:29 PM
credit card close application, credit card close reason, credit card closure charges, credit card charges waived off, how to use credit card, how to close credit card, business news in hindiआइए जानते हैं कि क्या एक क्रेडिट कार्ड को बंद करना सही है और ऐसा करने पर आपके पोर्टफोलियो पर इसका कैसा असर पड़ेगा? (Reuters)

क्रेडिट कार्ड, हमारे फाइनेंशियल पोर्टफोलियो का एक अभिन्न अंग है और उनका सही तरह से इस्तेमाल करने पर और समय पर उनका बिल पेमेंट करने पर एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाए रखने में मदद मिलती है. एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन उनका इस्तेमाल किस तरह किया जाता है इससे आपके फाइनेंशियल पोर्टफोलियो पर काफी फर्क पड़ता है.

आपने अपने क्रेडिट साधनों के बोझ को कम करने के लिए एक या एक से अधिक कार्डों से छुटकारा पाने के बारे में सोचा होगा. लेकिन क्या आपको इसे सच में कैंसल करने की जरूरत है? या क्या इसे बस एक जगह रख देना और इमरजेंसी के अलावा किसी अन्य काम के लिए इसका इस्तेमाल न करना बेहतर होगा? आइए पता करते हैं कि क्या एक क्रेडिट कार्ड को बंद करना सही है और ऐसा करने पर आपके पोर्टफोलियो पर इसका कैसा असर पड़ेगा.

यह आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करता है

एक क्रेडिट कार्ड को बंद करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी असर पड़ेगा लेकिन यह कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर निर्भर करता है जैसे ऋण सीमा का मान, क्रेडिट कार्ड की उम्र और आपके सम्पूर्ण क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो का ऋण अनुपात.

एक क्रेडिट कार्ड बंद करने पर, आपकी सम्पूर्ण ऋण सीमा कम हो जाएगी, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है. स्कोर में आने वाली यह गिरावट, इस बात पर निर्भर करती है कि आपके अन्य क्रेडिट कार्डों पर कितना कर्ज है. उदाहरण के लिए, बहुत अधिक क्रेडिट बैलेंस वाले क्रेडिट कार्ड को बंद करने से, कम क्रेडिट लिमिट वाले कार्ड को बंद करने की तुलना में अधिक प्रभाव पड़ सकता है.

जिस कार्ड में कोई बकाया बैलेंस नहीं होता है उस कार्ड पर लाइन ऑफ़ क्रेडिट उपलब्ध होने से आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में काफी मदद मिलती है क्योंकि आपका ऋण उपयोग नियंत्रण में रहता है.

कर्ज को कम नहीं करता है
यह एक भूल धारणा है कि एक क्रेडिट कार्ड को बंद करने से कर्ज कम होता है. एक क्रेडिट कार्ड पर बकाया कर्ज को चुकाना ही पड़ता है चाहे आप उसे बंद करें या न करें. असल में अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने के बजाय उस पर अपने बकाया कर्ज को चुका देने से और अक्सर उसका इस्तेमाल न करने से आपको कर्ज से दूर रहने में काफी मदद मिलेगी. यदि आपने इसे बंद करने का फैसला कर ही लिया है तो याद रखें कि जब तक आपको उतनी ही क्रेडिट लिमिट वाला या उससे अधिक क्रेडिट लिमिट वाला कोई दूसरा कार्ड नहीं मिल जाता तब तक आपका टोटल क्रेडिट लिमिट कम ही रहेगा.

यदि आपको इसे बंद करना ही है

कुल मिलाकर एक हाई क्रेडिट लिमिट के होने से हमेशा मदद मिलती है लेकिन कभी-कभी ऐसी नौबत भी आ जाती है जब एक क्रेडिट कार्ड को बंद करना जरूरी हो जाता है:

  • यदि आप अपने खर्च करने की आदत को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं और इस आदत को नियंत्रित करने के लिए कार्ड बंद करना चाहते हैं.
  • यदि आप एक ऐसे कार्ड की एनुअल फीस दे रहे हैं जिसका आप इस्तेमाल ही नहीं करते हैं या यदि आपके पास एक ऐसा कार्ड है जो बहुत अधिक ब्याज लेता है या विविध शुल्क लेता है.
  • यदि आपको एक बेहतर कार्ड मिल जाता है जिस पर मिलने वाले रिवार्ड्स आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हैं और यदि आपको एक नए कार्ड में ज्यादा क्रेडिट लिमिट मिल जाता है.

बंद करने से पहले करने योग्य जरूरी कार्य

अपना कार्ड बंद करने के लिए एप्लाई करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को जरूर पूरा कर लें:

बकाया चुका दें: आपको बकाया चुकाना पड़ेगा, चाहे वह कोई खर्च हो या समय के साथ इकठ्ठा होने वाला ब्याज. यदि आपको लगता है कि आपसे अनुचित शुल्क लिया गया है तो आप शिकायत निवारण मंच के सामने अपनी बात रख सकते हैं और क्रेडिट कार्ड कंपनी के साथ सेटलमेंट कर सकते हैं.

रिवार्ड पॉइंट्स को रेडीम कर लें: कार्ड पर प्राप्त अप्रयुक्त रिवार्ड पॉइंट्स को रेडीम कर लें क्योंकि कुछ बैंक, कैंसलेशन के लिए एप्लाई करने के बाद उन्हें रेडीम करने की इजाजत नहीं भी दे सकते हैं. कुछ बैंक, कार्ड कैंसल होने के बाद भी एक निर्धारित समय अवधि के भीतर पॉइंट्स को रेडीम करने का विकल्प देते हैं या यदि आपको उसी बैंक से कोई दूसरा कार्ड मिल जाता है तो वह बैंक आपको उन पॉइंट्स को उस नए कार्ड में ट्रांसफर करने की इजाजत दे सकता है.

ऑटो डेबिट को कैंसल कर दें: यदि आपने किसी यूटिलिटी बिल के लिए आपके कार्ड से ऑटो डेबिट करने का इंस्ट्रक्शन दिया है तो कार्ड बंद करने से पहले ऑटो डेबिट को कैंसल करना न भूलें वर्ना कार्ड बंद होने के बाद ऑटो डेबिट बाउंस हो जाएगा.

इसे बंद करने का तरीका

  • एक क्रेडिट कार्ड को बंद करने के कई तरीके हैं:
  • कार्ड बंद करने की सूचना देने के लिए कस्टमर केयर को कॉल करें.
  • एक ईमेल अनुरोध लिखें.
  • ऑनलाइन पर अनुरोध भेजें
  • ऑफलाइन एप्लीकेशन देने के लिए किसी ब्रांच में जाएं.

इसके लेखक बैंकबाज़ार के सीईओ आदिल शेट्टी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Credit Card बंद करने से पहले फाइनेंशियल पोर्टफोलियो पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जान लें

Go to Top