सर्वाधिक पढ़ी गईं

अचानक आ गई पैसों की जरूरत, यहां से मिनटों में अप्रूव होगा अमाउंट

देश में ऐसे बैंक व फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन मौजूद हैं, जो इंस्‍टैंट लोन की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं.

Updated: Oct 17, 2018 11:38 AM
Banks and financial institutions that give instant loanImage: PTI

कई बार हमें इमरजेंसी में यानी अचानक से पैसों की जरूरत होती है. ऐसे में हम अपने दोस्‍तों या रिश्‍तेदारों से पैसे लेते हैं. लेकिन अगर जरूरत बड़े अमाउंट की हो तो उनके पास भी इतना पैसा नहीं होता कि वे हमारी मदद कर सकें. ऐसी सूरत में इंस्टैंट पर्सनल लोन यानी तुरंत मिलने वाले लोन काफी काम आ सकते हैं.

देश में ऐसे बैंक व फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन मौजूद हैं, जो इंस्‍टैंट लोन की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं. लोन के लिए अप्‍लाई करने के बाद यहां से कुछ सेकेंड्स या मिनटों में लोन अप्रूव हो जाता है और कुछ ही घंटों में आपके अकाउंट में पहुंच जाता है. आइए आपको बताते हैं इस तरह की सुविधा दे रहे बैंक व फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस के बारे में-

HDFC बैंक

HDFC बैंक की नेट बैंकिंग के जरिए सिर्फ एक मिनट के अंदर अपनी पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी चेक कर आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके बाद बैंक आपका लोन मिनटों में अप्रूव कर देता है और अप्रूवल के 4 घंटों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि आ जाती है. हालांकि 4 घंटों में लोन पाने के लिए आपके सारे जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स पूरे होना जरूरी है.

इसके अलावा HDFC बैंक इस वक्‍त केवल 10 सेकेंड में 2.5 लाख रुपये तक का लोन लेने की भी सुविधा दे रहा है. हालांकि यह सुविधा बैंक के प्री-अप्रूव्‍ड कस्‍टमर्स के लिए ही है. इसके लिए आपको HDFC की नेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल करते हुए ऑफर टैब में 10 सेकेंड में लोन ऑप्‍शन के लिए अप्‍लाई करना है. उसके बाद बैंक आपसे एक फॉर्म भरवाएगा और उसे स‍बमिट करने के 10 सेकेंड के अंदर आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट आ जाएगा.

Banks and financial institutions that give instant loanRepresentational Image

बजाज फिनसर्व

अगर आपको 25 लाख रुपये तक का लोन चाहिए तो बजाज फिनसर्व इतने बड़े अमांउट को केवल 5 मिनट में अप्रूव कर रही है. इसे चुकाने के लिए आप 1 साल से लेकर 5 साल तक का लोन टेन्‍योर चुन सकते हैं. बजाज फिनसर्व से लोन लेने की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन है और जरूरी डॉक्‍युमेंट्स उपलब्‍ध कराकर केवल 5 मिनट में लोन को अप्रूवल मिल जाता है. 24 घंटों के अंदर लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्‍सफर कर दी जाती है.

टाटा कैपिटल

टाटा कैपिटल से आप इंस्टैंटली 25 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. टाटा कैपिटल से लोन लेने के लिए केवल ऑनलाइन माध्‍यम से ही अप्‍लाई किया जा सकता है. सभी जरूरी डॉक्‍युमेंटेशन पूरी हो जाने के बाद लोन अप्रूव हो जाता है और 72 घंटों के अंदर लोन की राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है.

Banks and financial institutions that give instant loanRepresentational Image

कैपिटल फर्स्‍ट

कैपिटल फर्स्‍ट से लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई करना होता है. कैपिटल फर्स्‍ट केवल 2 मिनट में लोन को अप्रूव कर देती है और अमाउंट दो कामकाजी दिनों यानी 48 घंटों के अंदर आपके अकाउंट में ट्रान्‍सफर हो जाता है. यहां से 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन इंस्‍टैंटली लिया जा सकता है. लोन चुकाने की अवधि में 1 साल से लेकर 5 साल तक चुनी जा सकती है.

स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक

स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक 1 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक का लोन इंस्‍टैंटली उपलब्‍ध कराता है. हालांकि किस कस्टमर को कितना लोन मिलेगा, यह कस्‍टमर की लोन चुका सकने की योग्‍यता पर आधारित होता है. सभी जरूरी डॉक्‍युमेंट मिलने के बाद स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से लोन का अमांउट 4-7 वर्किंग डेज में आपके अकाउंट में ट्रान्‍सफर कर दिया जाता है.

ICICI बैंक
ICICI बैंक में इंस्टैंट लोन मुहैया कराता है, जिसका अमाउंट अप्लाई करने के 72 घंटों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाता है. लेकिन इसके लिए आपके पास सभी डॉक्युमेंट होना जरूरी है.

(सोर्स: बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस की वेबसाइट)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अचानक आ गई पैसों की जरूरत, यहां से मिनटों में अप्रूव होगा अमाउंट

Go to Top