सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bank of India ने कर्ज किेया सस्ता, MCLR के साथ एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में भी कटौती

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए कर्ज सस्ता कर दिया है.

Updated: Mar 29, 2020 2:46 PM
Bank of India reduces MCLR and External Benchmark Lending Rates, bank of india passed repo rate cut benefit to Housing, Vehicle and MSME Loan customersImage: PTI

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए कर्ज सस्ता कर दिया है. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट को तो घटाया ही है, साथ ही रेपो रेट पर बेस्ड लोन पर भी ब्याज दरों में कटौती की है. बैंक ऑफ इंडिया ने बयान में कहा कि एक माह से लेकर एक साल तक की अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है.

वहीं ओवरनाइट टेनर के मामले में यह कटौती 0.15 फीसदी की है. इसके बाद अब बैंक में एक साल के कर्ज के लिए MCLR 7.95 फीसदी सालाना पर आ गई है.

Bank of India reduces MCLR and External Benchmark Lending Rates, bank of india passed repo rate cut benefit to Housing, Vehicle and MSME Loan customers

Rate: % p.a.

रेपो रेट से लिंक्ड दरें कितनी हुईं कम

बैंक ऑफ इंडिया ने RBI के रेपो रेट पर बेस्ड कर्ज के लिए ब्याज दर यानी एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.75 फीसदी की कटौती की है. इसके बाद यह रेट 7.25 फीसदी हो गई है. ऐसा कर बैंक ने RBI द्वारा 27 मार्च 2020 को रेपो रेट में की गई कटौती का फायदा अपने होम लोन, व्हीकल लोन और MSME लोन ग्राहकों को दिया है. बैंक की घटी हुई कर्ज दरें 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी होंगी.

रेपो रेट में हुई है बड़ी कटौती

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बड़ी कटौती कर दी. इस कटौती के बाद अब रेपो रेट घटकर 4.4 फीसदी रह गई है. इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 0.90 फीसदी घटाकर 4 फीसदी पर ला दिया है. वहीं, कैश रिजर्व रेश्यो (CRR) में भी एक फीसदी की कटौती की है और अब यह 3 फीसदी रह गया है. RBI का मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू 3 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इसे जल्दी कर दिया गया.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Bank of India ने कर्ज किेया सस्ता, MCLR के साथ एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में भी कटौती

Go to Top