सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bank of Baroda में 1 नवंबर से बदल रहे हैं सर्विस चार्ज और चेकबुक के नियम, ट्रांजेक्शन से पहले जान लें डिटेल

अगर आपका बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में खाता है तो किसी भी ट्रांजेक्शन से पहले नए नियमों के बारे में जान लें.

Updated: Oct 31, 2020 8:47 AM
Bank of baroda, Revision in cash related service charges and cheque book related changes in bank of baroda from 1 november 2020Image: Reuters

अगर आपका बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में खाता है तो किसी भी ट्रांजेक्शन से पहले नए नियमों के बारे में जान लें. जी हां, बैंक ऑफ बड़ौदा 1 नवंबर से अपने ग्राहकों के लिए कुछ बदलाव लागू करने जा रहा है. ये बदलाव बैंक के करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट व अन्य अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़े सर्विस चार्ज और चेकबुक से संबंधित हैं. आइए जानते हैं इनकी डिटेल…

कैश डिपॉजिट के लिए नए नियम

1. बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, करंट अकाउंट/ओवरड्राफ्ट/कैश क्रेडिट/अन्य अकाउंट्स के लिए बेस व लोकल नॉन बेस ब्रांच में 1 नवंबर से कैश हैंडलिंग चार्ज, प्रतिदिन प्रति अकाउंट 1 लाख रुपये से ज्यादा कैश जमा करने पर प्रति 1000 रुपये पर 1 रुपये रहेगा. यह चार्ज मिनिमम 50 रुपये और मैक्सिमम 20000 रुपये होगा.

आउटस्टेशन ब्रांच के करंट अकाउंट/ओवरड्राफ्ट/कैश क्रेडिट/अन्य अकाउंट्स के मामले में कैश हैंडलिंग चार्ज में कोई बदलाव नहीं हो रहा है. यह चार्ज प्रतिदिन प्रति अकाउंट 25000 रुपये से ज्यादा कैश जमा पर प्रति 1000 रुपये पर 2.50 रुपये है.

2. बैंक की मेट्रो-अर्बन ब्रांच में मौजूद सेविंग्स अकाउंट में 1 नवंबर से महीने में 3 बार कैश जमा करने के बाद (अन्य माध्यमों से ट्रांजेक्शन शामिल नहीं) चौथी बार से 50 रुपये प्रति जमा चार्ज लगेगा. अभी महीने में 5 बार कैश डिपॉजिट पर चार्ज नहीं लगता है.

ग्रामीण/अर्धशहरी ब्रांच के सेविंग्स अकाउंट, पेंशनर अकाउंट व सीनियर सिटीजन अकाउंट्स (बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट/फाइनेंशियल इन्क्लूजन अकाउंट्स को छोड़) के मामले में किसी भी ब्रांच में अब महीने में 3 बार कैश जमा करने के बाद (अन्य माध्यमों से ट्रांजेक्शन शामिल नहीं) चौथी बार से 40 रुपये प्रति जमा चार्ज लगेगा. अभी महीने में 5 बार कैश डिपॉजिट फ्री है. इसके अलावा अगर उल्लिखित खातों में एक दिन में 50000 रुपये या इससे ज्यादा का कैश जमा किया जाता है तो ग्राहक को बैंक को अपना पैन बताना होगा और फॉर्म 60 जमा करना होगा.

Reliance Jio Q2 Updates: जियो का मुनाफा तीन गुना बढ़कर 2,844 करोड़, ARPU 145 रु हुआ

कैश निकालने को लेकर बदलाव

1. करंट अकाउंट/ओवरड्राफ्ट/सीसी से बेस ब्रांच, लोकल नॉन बेस ब्रांच और आउटस्टेशन ब्रांच के जरिए अब एक माह में 3 बार कैश निकासी फ्री होगी (एटीएम से ​निकासी शामिल नहीं). चौथी बार से 150 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगेगा. अभी उल्लिखित शाखाओं से महीने में 5 बार कैश निकासी फ्री है.

2. सेविंग्स अकाउंट की बात करें तो मेट्रो-अर्बन ब्रांच से महीने में 3 बार कैश निकासी फ्री होगी (एटीएम से निकासी को छोड़कर). इसके बाद चौथी बार से प्रति ट्रांजेक्शन 125 रुपये चार्ज लगेगा.

3. ग्रामीण/अर्धशहरी ब्रांच के सेविंग्स अकाउंट, पेंशनर अकाउंट और सीनियर सिटीजन अकाउंट (बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट/फाइनेंशियल इन्क्लूजन अकाउंट्स को छोड़) से किसी भी ब्रांच के जरिए 1 नवंबर से महीने में 3 बार फ्री में कैश निकाला जा सकेगा. इसके बाद चौथी बार से 100 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगेगा. आउटस्टेशन ब्रांच में हर तरह के अकाउंट के मामले में खाताधारक एक दिन में मैक्सिमम 50000 रुपये निकाल सकेगा.

चेकबुक को लेकर नए नियम

1 नवंबर से बैंक के करंट अकाउंट के लिए 20 चेक वाली चेकबुक, अकाउंट खुलवाने के वक्त दी जाएगी. इसके बाद दूसरी चेकबुक के लिए चार्ज 5 रुपये प्रति चेक रहेगा. कैश ​क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट अकाउंट के मामले में 5 रुपये प्रति चेक का चेकबुक चार्ज अकाउंट खुलवाने के वक्त पहली चेकबुक जारी होने से लगाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Bank of Baroda में 1 नवंबर से बदल रहे हैं सर्विस चार्ज और चेकबुक के नियम, ट्रांजेक्शन से पहले जान लें डिटेल

Go to Top